Haryana

हिसार : नशा मुक्त भारत अभियान के तहत दो लाख से अधिक युवाओं को नशा न करने की शपथ दिला चुके राहुल शर्मा

नागरिकों को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करते युवा सामाजिक कार्यकर्ता एवं सुकून काउंसलर राहुल शर्मा।
नागरिकों को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करते युवा सामाजिक कार्यकर्ता एवं सुकून काउंसलर राहुल शर्मा।

हिसार, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जिला प्रशासन हिसार एवं जिला समाज कल्याण विभाग के सहयोग से नशा मुक्त भारत अभियान के मास्टर वालंटियर राहुल शर्मा 307 जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके दो लाख सात हजार 222 युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक एवं नशा न करने की शपथ दिलवा चुके हैं। उनके नेतृत्व में चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप अनेक लोग नशा छोड़ भी चुके हैं।

युवा सामाजिक कार्यकर्ता एवं सिविल अस्पताल हिसार में सुकून काउंसलर के पद पर कार्यरत राहुल शर्मा जिला हिसार के उपमंडल हांसी के गांव कुतुबपुर से संबंध रखते हैं और पिछले सात वर्षों से युवा एवं बच्चों को नशा से बचाने के लिए अभियान चलाए हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को बताया कि वे ड्यूटी के साथ-साथ अतरिक्त समय निकाल कर जिले के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी, ग्रामसभा, गांव आदि में कार्यक्रम आयोजित कर युवा व बच्चों को नशा के दुष्प्रभाव बारे निशुल्क जागरूक कर रहे हैं। इसके साथ-साथ राहुल शर्मा जागरूकता रैली कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिता, सोशल मीडिया और प्रिंट मिडिया आदि के माध्यम से भी आमजन को जागरुक करते रहते हैं ताकि नशा से होने वाली घरेलू हिंसा, यौनिक हिंसा, छेडख़ानी, चोरी, सडक़ दुर्घटना, लड़ाई-झगड़ा व नशा के कारण होने वाले अनेक अपराधों पर रोकथाम किया जा सके।

उन्होंने बताया कि मंत्रालय के ऐप पर 307 कार्यक्रम जिला प्रशासन हिसार एवं जिला समाज कल्याण विभाग हिसार के सहयोग से अपलोड कर चुके हैं और हजारों युवा व बच्चों को नशा न करने की शपथ दिलवा चुके हैं। जिले में वर्ष 2021 से जिला प्रशासन हिसार एवं समाज कल्याण विभाग हिसार के साथ नशा मुक्त भारत अभियान के तहत मास्टर वालंटियर के रूप में कार्य कर रहे हैं और जिला प्रशासन हिसार के द्वारा आयोजित की जाने वाली बैठक में भी सदस्य के रूप में भाग लेकर अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top