Gujarat

सीएम ने पत्रकारों के स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम ‘फिट इंडिया-फिट मीडिया’ का शुभारंभ किया

अहमदाबाद में पत्रकारों की स्वास्थ्य जांच के राज्यव्यापी कार्यक्रम ‘फिट इंडिया-फिट मीडिया’ के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल एवं अन्य गणमान्य अतिथि।
अहमदाबाद में पत्रकारों की स्वास्थ्य जांच के राज्यव्यापी कार्यक्रम ‘फिट इंडिया-फिट मीडिया’ के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल एवं अन्य गणमान्य अतिथि।

अहमदाबाद, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। पत्रकारिता का धर्म समाज को जागृत करना है। यदि पत्रकार स्वस्थ-तंदुरुस्त होंगे, तभी वे पत्रकारिता के माध्यम से समाज को जागृत रखने का काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

उन्होंने यह बात मंगलवार को अहमदाबाद में पत्रकारों के स्वास्थ्य जांच के राज्यव्यापी कार्यक्रम ‘फिट इंडिया-फिट मीडिया’ के शुभारंभ अवसर पर कही। ‘विकास सप्ताह’ के अंतर्गत इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी और सूचना विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ‘फिट इंडिया-फिट मीडिया’ कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह अहमदाबाद के रेडक्रॉस भवन में आयोजित हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘पहला सुख निरोगी काया’ हमारी कार्य संस्कृति है। यदि स्वास्थ्य अच्छा होगा तो हम किसी भी व्यापार-रोजगार या पेशे में उत्कृष्ट योगदान दे सकेंगे। तनाव और अनियमितता से भरी जीवन शैली के कारण पत्रकारों सहित सभी पेशेवरों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जैसे शरीर में होने वाले रोग या त्रुटि को जानने के लिए स्वास्थ्य जांच आवश्यक है, उसी तरह समाज या सरकार में मौजूद त्रुटि को जानने के लिए पत्रकारिता आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों में उपलब्ध जेनेरिक दवाइयों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने जन औषधि केंद्रों में मिलने वाली दवाइयों को सुदूरवर्ती क्षेत्रों और अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने में प्रसार माध्यमों-मीडिया के सहयोग की अपील की।

गुजरात रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन अजयभाई पटेल ने स्वागत भाषण में कहा कि लगातार खबरों का पीछा करने वाले पत्रकारों के स्वास्थ्य के लिए चिंतित मुख्यमंत्री ने इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। उन्होंने गुजरात रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से किए जा रहे स्वास्थ्य संबंधित कार्यों और सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में अभी 28 ब्लड बैंक कार्यरत हैं, जहां इस प्रकार की व्यवस्था है कि केवल एक घंटे में ही ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट मिल जाती है। अजय पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर गुजरात रेडक्रॉस की ओर से राज्य में 73 जन औषधि केंद्र खोले गए जबकि आगामी समय में देश भर में 10,000 स्टोर खोले जाएंगे।

इस अवसर पर सूचना निदेशक केएल बचाणी ने पत्रकारों और उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा और मजबूत स्तंभ है। जनसमस्याओं को उजागर करने के लिए लगातार प्रयासरत और संघर्षशील रहने वाले मीडियाकर्मी कभी-कभी अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने से चूक जाते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सूचना विभाग और रेडक्रॉस के संयुक्त तत्वावधान में मीडियाकर्मियों के लिए शुरू किए गए राज्यव्यापी हेल्थ स्क्रीनिंग कार्यक्रम का अधिक से अधिक पत्रकार और मीडिया कर्मी लाभ उठाएंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की सचिव और सूचना एवं प्रसारण सचिव अवंतिका सिंह, गुजरात रेडक्रॉस सोसाइटी के सीईओ डॉ. प्रकाश परमार, प्रबंध समिति के सदस्य डॉ. अजय पटेल, मनपा की नगर नियोजन समिति के चेयरमैन प्रितेश मेहता तथा समाचार पत्रों और चैनलों के संपादकों एवं वरिष्ठ पत्रकारों सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

———————-

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top