Uttar Pradesh

रावण दहन के बाद प्रदूषण से खराब हुई मुरादाबाद की आबोहवा को मिली राहत

रावण के प्रतीकात्मक पुतले दहन से 150 के पार पहुंचा वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को हुआ नार्मल

मुरादाबाद, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । तीन दिन पूर्व शनिवार को शहर में जगह-जगह हुए रावण दहन के बाद पीतलगनरी की आबोहवा खराब हो गई थी। रविवार और सोमवार को शहर में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के नौ सेंटरों में से अधिकांश पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 150 के पार पहुंच गया था। 150 के पार एक्यूआई को खराब श्रेणी का माना जाता है। मौसम व पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ. एके सिंह ने बताया कि मंगलवार दोपहर 12 बजे तक जिले के सभी क्षेत्रों में प्रदूषण कम हुआ है। एक्यूआई का ग्राफ नार्मल हुआ और 100 के नीचे आ गया।

उन्हाेंने बताया कि रविवार की दोपहर 12 बजे बुद्धि विहार क्षेत्र का एक्यूआई 187 दर्ज किया गया। हवा में प्रदूषण का यह स्तर सेहत के लिए खराब माना जाता है। इको हर्बल पार्क में दोपहर 12 बजे एक्यूआई 172, मोहसिन इस्लाम कॉलोनी क्षेत्र में 158, कांशीराम नगर में 148 और ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में 145 रहा। थोड़ी से कमी के बाद सोमवार को भी यही स्थिति रही।

उन्हाेंने बताया कि वायु प्रदूषण के नजरिये से 101 से 150 एक्यूआई को प्रदूषित हवा की कैटेगरी में रखा जाता है। 151 से 200 एक्यूआई तक की हवा को खराब श्रेणी में दर्ज किया जाता है। रावण दहन पर पटाखों का धुआं फैलने की वजह से पीतलनगरी में रविवार की दोपहर एक्यूआई बढ़ने का अंदेशा पहले से ही जताया जा रहा था। रविवार को अवकाश और सोमवार को साप्ताहिक बंदी होने की वजह से सड़कों पर कम ही वाहन निकले, इसके चलते वायु की गुणवत्ता में जल्द सुधार हुआ और शाम तक स्थिति काफी हद तक सामान्य हो गई। मंगलवार दोपहर 12 बजे तक जिले के सभी क्षेत्रों में एक्यूआई 100 के नीचे आ गया।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top