Bihar

छोटे बाबू की श्रद्धांजलि सभा में साझा हुईं उनकी स्मृतियां

पटना नगर के संघचालक छोटे बाबू की श्रद्धांजलि सभा में संघ के वरिष्ठ प्रचारक

पटना, 14, अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष व समाजसेवी श्रीप्रकाश नारायण सिंह उपाख्य छोटे बाबू की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन आज संघ कार्यालय विजय निकेतन में किया गया। इस अवसर पर राजनीति, समाजसेवा, शिक्षा, पत्रकारिता, उद्योग जगत के कई प्रसिद्ध लोगों, संगठन के सदस्यों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

छोटे बाबू के प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र कार्यवाह डॉ मोहन सिंह ने कहा कि छोटे बाबू ने संघ के विरासत को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया। उनके पूज्य पिताजी बबुआजी को संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार ने संघ का स्वयंसेवक बनाया था एवं संघचालक का दायित्व दिया था। बबुआजी ने उस दायित्व को लंबे समय तक सफलतापूर्वक निभाया और पूरे बिहार झारखंड में संघ कार्य को बढ़ाने में सहायक हुए। छोटे बाबू ने भी इसी तन्मयता एवं समर्पण से संघ कार्य किया। विश्व संवाद केंद्र की गतिविधियों का भी मार्गदर्शन उन्होंने 25 वर्षों तक किया। वहीं संघ के क्षेत्र प्रचारक रामनवमी प्रसाद जी ने उन्हें एक समर्पित स्वयंसेवक बताया।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि उनके पिता शकुनी चौधरी के समय से उनका परिवार छोटे बाबू के परिवार के संपर्क में रहा। स्वास्थ्य व कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने छोटे बाबू को बड़े व्यक्तित्व का स्वामी बताया। बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने छोटे बाबू के पिताजी कृष्णवल्लभ नारायण सिंह उपाख्य बबुआजी के साथ किए गए सेवा कार्यों व बाद में छोटे बाबू के साथ अपने आत्मीय संबंधों को साझा किया। बिहार भाजपा के संगठन मंत्री भीखूभाई दलसानिया ने कहा कि छोटे बाबू के घर में संघ के प्रथम सरसंघचालक से लेकर वर्तमान सरसंघचालक पधारे। इसके अलावा अटलजी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, राज कपूर जैसे समाज के विभिन्न क्षेत्र के लोगों का आतिथ्य छोटे बाबू के घर में हुआ। इससे पता चलता है कि उनका परिवार राष्ट्रसेवा को लेकर कितना समर्पित रहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने छोटे बाबू के बिताए दिनों को याद करते हुए कहा कि वे अपने प्रतिष्ठान के कर्मचारी से लेकर संगठन के हर कार्यकर्ता का ध्यान अपने परिवार की तरह रखते थे। उनके पिता बबुआ जी के कहने पर ही वे पहली बार अशोक सिनेमा में फिल्म देखे।

बीपीएससी सदस्य प्रो. अरुण भगत ने छोटे बाबू के परिवार के समर्पण भाव की सराहना की। उन्होंने छोटे बाबू के संस्मरण से संबंधित स्मारिका निकालने की आवश्यकता भी बताई। छोटे बाबू के पुत्र ज्योति प्रकाश नारायण सिंह व भतीजे आनंद प्रकाश नारायण सिंह ने छोटे बाबू से जुड़ी कई स्मृतियों को साझा किया।

इसके अलावा सेवा भारती, विद्या भारती, गंगा समग्र जैसे कई संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का मंच संचालन विश्व संवाद केंद्र के सचिव डॉ. संजीव चौरसिया ने किया।

—————

(Udaipur Kiran) / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top