HEADLINES

कनाडा के प्रभारी उच्चायुक्त ने भारत विरोधी आरोप दोहराये

Canada diplomat

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कनाडा उच्चायोग के प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर ने सोमवार को दावा किया कि उनकी सरकार की ओर से भारत सरकार को कनाडाई नागरिक (हरदीप सिंह निज्जर) की हत्या में भारतीय एजेंटों के हाथ होने के बारे में ठोस और अकाट्य सबूत उपलब्ध कराए गए हैं। अब यह भारत सरकार का काम है कि वे अपने पहले के रवैये के अनुसार इन सबूतों पर गौर करे।

नई दिल्ली में कनाडा के उप उच्चायुक्त व्हीलर ने विदेश मंत्रालय में तबल किए जाने के बाद बाहर आकर मीडिया को बयान दिया। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से यह मांग की जाती रही है कि कनाडा उसे विश्वसनीय और ठोस सबूत मुहैया कराए। हमारी ओर से अब ऐसा किया गया है और भारत को इन पर कार्रवाई करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) ने कनाडा के उप उच्चायुक्त को आज शाम तलब किया गया और औपचारिक रूप से विरोध दर्ज कराया गया। साथ ही भारत ने कनाडा में उच्च राजनयिकों के खिलाफ अपनाए गए रवैये के विरोध में वहां स्थित भारतीय उच्चायुक्त तथा निशाना बनाए जा रहे राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है। भारत का यह भी कहना है कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सरकार के कृत्यों ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top