Uttar Pradesh

आच्छादित विद्यालयों में अध्ययनरत सभी छात्रों को दिया जायेगा अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह

-नवम्बर माह से मार्च 2025 तक प्रत्येक बृहस्पतिवार को योजना अंतर्गत छात्रों को अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन का मिलेगा लाभ

– मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की 30वीं प्रबंधकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न

लखनऊ, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की 30वीं प्रबंधकारिणी समिति की बैठक आयोजित हुई।

मुख्य सचिव ने कहा कि योजना से आच्छादित विद्यालयों में अध्ययनरत प्रत्येक छात्र को उच्चतम गुणवत्ता का अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन दिया जाये। खाद्य सामग्री का क्रय स्थानीय स्तर पर निर्धारित मानक के अनुसार किया जाये।

बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रदेश के समस्त जनपदों के योजना से आच्छादित विद्यालयों में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित सीमा के अंतर्गत अध्ययनरत समस्त छात्रों को सप्ताह में एक दिवस ‘अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन’ के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया गया। यह अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन माह नवम्बर, 2024 से मार्च, 2025 तक प्रत्येक बृहस्पतिवार (कुल-19 विद्यालय दिवस) को समस्त छात्रों को दिया जायेगा।

अतिरिक्त सप्लीमेन्ट्री न्यूट्रीशन स्थानीय स्तर पर उपलब्धता के आधार पर मूंगफली की चिक्की अथवा गुड़-तिल-मूंगफली की गजक अथवा चौलाई (रामदाना) का लड्डू अथवा बाजरे का लड्डू इत्यादि (प्रत्येक छात्र को न्यूनतम 20 ग्राम की मात्रा में) अथवा भुना चना (प्रत्येक छात्र को न्यूनतम 50 ग्राम मात्रा में) प्रत्येक छात्र को दिया जायेगा। इसके लिये 5 रुपये प्रति छात्र प्रति दिवस की दर निर्धारित की गई है। इस पर लगभग 95 करोड़ रुपये का व्यय किया जायेगा, जिसमें 57 करोड़ रुपये केन्द्रांश व 38 करोड़ रुपये राज्यांश शामिल है।

बैठक में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top