Uttar Pradesh

कुम्भ नगरी में बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन में 10 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्रों की होगी स्थापना

महाकुम्भ

-कुम्भ क्षेत्र में भी 30 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्रों का होगा निर्माण

प्रयागराज, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जनवरी 2025 में आयोजित होने जा रहे इस महाकुम्भ में 41 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं व पर्यटकों के यहां पहुंचने का प्रशासन का अनुमान है। इन पर्यटकों को कुम्भ मेला क्षेत्र के अंदर और बाहर सम्पूर्ण जानकारी देने के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से पर्यटन सूचना केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2019 में योगी सरकार के प्रयास से संगमनगरी में आयोजित दिव्य, भव्य और स्वच्छ कुम्भ के सफल आयोजन को पूरी दुनिया ने सराहा। यूनेस्को द्वारा इसे ’मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ के रूप में मान्यता प्रदान की गई है। आयोजन की भव्य सफलता के बाद अब कुम्भ नगरी महाकुम्भ का इंतजार कर रही है।

महाकुम्भ में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को शहर और कुम्भ क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी जानकारी के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। पर्यटन विभाग की तरफ से कुम्भ मेला क्षेत्र के बाहर 10 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्रों की स्थापना की जा रही है। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह बताती हैं कि शहर के सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और अस्थाई बस स्टेशन में इनकी स्थापना की जा रही है। स्थापना हेतु एजेंसी का चयन करने के लिए ई निविदा पर्यटन निदेशालय द्वारा प्रक्रियाधीन है।

पर्यटन सूचना केंद्रों में मिलेंगी ये सुविधाएं

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की तरफ से स्थापित किये जा रहे इन पर्यटन सूचना केंद्रों में प्रयागराज के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों की जानकारी पुस्तिका हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी। डिजिटल फॉर्मेट में भी इसे उपलब्ध कराया जायेगा। सूचना केंद्र में एक गाइड बुक भी होगी। पर्यटकों को टूरिज्म की जानकारी देने के लिए यहां पर एक प्रशिक्षित गाइड की सूची उपलब्ध रहेगी। पर्यटकों के ठहरने की जानकारी देने के लिए यहां पर रजिस्टर्ड पेइंग गेस्ट हाउस की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। मेला क्षेत्र की टेंट सिटीज और टेंट कॉलोनी का ब्यौरा भी इन सूचना केंद्रों में रहेगा। पर्यटकों के लिए प्रशिक्षित गाइड की सूची इसमें रखी जाएगी।

कुम्भ क्षेत्र के अंदर स्थापित होंगे 30 पर्यटन सूचना केंद्र

पर्यटक अगर किसी कारणवश या रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन के पर्यटक सूचना केंद्रों से आवश्यक जानकारी नहीं ले पाते हैं तो मेला क्षेत्र में भी उन्हें जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र बनाए जाएंगे।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी का कहना है कि कुम्भ मेला क्षेत्र में जो 30 थीमेटिक गेट बनाए जा रहे हैं उन्हीं के हर पिलर के पास एक-एक अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र भी बनाया जाएगा। इसमें पर्यटकों को कुम्भ मेला क्षेत्र और प्रयागराज के पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए एक कर्मचारी नियुक्त किया जायेगा। थीमेटिक गेट का मेंटीनेंस की जिम्मेदारी भी इसी कर्मचारी को दी जाएगी।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top