Jammu & Kashmir

जीडीसी हीरानगर ने सांस्कृतिक संसाधन मानचित्रण पर खोजी अनुसंधान कौशल कार्यशाला पूरी की

GDC Hiranagar completes Exploratory Research Skills Workshop on Cultural Resource Mapping

कठुआ, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । एक उल्लेखनीय शैक्षणिक और सांस्कृतिक पहल में जीएलडीएम गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज हीरानगर ने इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज जम्मू चैप्टर के सहयोग से “हीरानगर ब्लॉक के सांस्कृतिक संसाधन मानचित्रण“ पर 15 दिवसीय खोजी अनुसंधान कौशल कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। .

कार्यशाला का उद्देश्य क्षेत्र के सांस्कृतिक संसाधन मानचित्रण पर केंद्रित खोजी अनुसंधान तकनीकों के साथ छात्रों और संकाय को सशक्त बनाना है। परियोजना ने ऐतिहासिक स्मारकों, परंपराओं और सामुदायिक प्रथाओं सहित स्थानीय विरासत की पहचान और दस्तावेजीकरण में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया। इस तरह की मैपिंग मूर्त और अमूर्त दोनों सांस्कृतिक संपत्तियों के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आने वाली पीढ़ियां हीरानगर की विविध विरासत की सराहना और सुरक्षा कर सकें।

प्रतिभागियों ने विभिन्न विषयों पर गहन विचार-विमर्श किया जिनमें ऐतिहासिक स्थलों का पता लगाने और उन्हें रिकॉर्ड करने के लिए उन्नत पद्धतियों का उपयोग करना। हीरानगर ब्लॉक में किलों और मंदिरों जैसे स्थापत्य रत्नों की पहचान करना और उनका अध्ययन करना। स्थानीय समुदायों के रीति-रिवाजों, परंपराओं और सामाजिक प्रथाओं की जांच करना। क्षेत्र की अनूठी कारीगर परंपराओं का दस्तावेजीकरण। मिट्टी के बर्तन, बुनाई और लकड़ी के काम जैसे पारंपरिक शिल्प से संबंधित कौशल और तकनीक। क्षेत्र के सांस्कृतिक परिदृश्य में योगदान देने वाले पारिस्थितिक कारकों को समझना। व्यंजन जो स्थानीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं और अक्सर विशिष्ट घटनाओं या मौसमों से जुड़े होते हैं आदि शामिल है। कार्यशाला की एक उल्लेखनीय विशेषता 35 छात्रों की सक्रिय भागीदारी थी, जिन्होंने हीरानगर के निर्दिष्ट क्षेत्रों में फील्डवर्क किया। गहन शोध के बाद, छात्रों ने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की, जिन्हें एक कठोर समीक्षा प्रक्रिया के अधीन किया गया। प्रमुख सांस्कृतिक संसाधनों पर प्रकाश डालने वाली अंतिम रिपोर्ट भविष्य के संरक्षण पहल के लिए इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज को प्रस्तुत की जाएगी। इस आयोजन ने न केवल छात्रों के अनुसंधान कौशल को बढ़ाया बल्कि स्थानीय विरासत को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा दिया, जिससे यह समुदाय-संचालित संरक्षण प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम बन गया।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया

Most Popular

To Top