RAJASTHAN

‘रेल मदद’ एप पर 28 मिनट में शिकायतों का समाधान कर रहा उत्तर पश्चिम रेलवे, पूरे भारतीय रेलवे में तृतीय स्थान पर

‘रेल मदद’ एप्प पर 28 मिनट में शिकायतों का समाधान कर रहा उत्तर पश्चिम रेलवे, पूरे भारतीय रेलवे में तृतीय स्थान पर

जयपुर, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । यात्रियों को आरामदायक एवं सुरक्षित यात्रा के साथ ही सफर के दौरान हर मुश्किल एवम शिकायत का निदान करने के लिए रेलवे तत्पर है। इस हेतु रेलवे द्वारा ‘‘रेल मदद’ पोर्टल/एप पर 24X7 रेल यात्रियों की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा रेल मदद पर प्राप्त शिकायतों का समाधान 28 मिनट में कर संपूर्ण भारतीय रेल में तीसरे स्थान पर है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 139 की तरह शिकायत व सुझाव के सभी माध्यमों जैसे X ( ट्विटर), फेसबुक आदि को ‘‘रेल मदद’’ पोर्टल व उसके एप में समायोजित कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ‘‘रेल मदद’ पोर्टल से यात्रियों की शीघ्र मदद कर रहा है। अब यात्री मोबाइल, लैपटाप या कंप्यूटर पर ‘‘रेल मदद’ पोर्टल या एप्प के माध्यम से रेलवे तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। रेलवे ने हर समस्या के निस्तारण की समय सीमा भी निर्धारित कर दी है। निर्धारित समय में समाधान नहीं हुआ, तो शिकायत उच्च अधिकारी तक पहुंचती जाएगी। जवाबदेही भी तय होती है, साथ ही निस्तारण की सूचना भी शिकायतकर्ता को देते हुए उससे फीडबैक भी मांगा जाता है।

इस पोर्टल पर प्राप्त शिकायत के बारे में निगरानी रेलकर्मी संबंधित विभाग एवं स्टेशन को तुरंत सूचना भेजकर समाधान किया जा रहा है। संबंधित यात्री को फोन पर संपर्क कर समस्या की जानकारी एवं तत्काल निस्तारण की कार्रवाई की जाती है। सम्मानित संतुष्ट रेल यात्रियों द्वारा रेलवे की इस त्वरित कार्यवाही पर धन्यवाद भी ज्ञापित किया जाता है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ के कुशल मार्ग निर्देशन से ‘‘रेल मदद’ पोर्टल/एप पर 2024 में एक अप्रैल से 13 अक्टूबर तक प्राप्त सभी 64180 शिकायतों का तुरंत कार्रवाई कर समाधान कर दिया गया है। इस अवधि में शिकायतों के समाधान की औसत अवधि 28 मिनट रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे शिकायतों के निपटान समय में भारतीय रेलवे स्तर पर तृतीय पायदान पर है। इसी अवधि में यात्रियों के फीडबैक का उत्कृष्ट/संतोषजनक का प्रतिशत 81.75 प्रतिशत रहा है। महाप्रबन्धक के दिशा-निर्देशों के पश्चात् सभी विभागों में शिकायतों का निस्तारण तेज हो गया है।

रेल यात्री अथवा ग्राहक इस ऐप से अपनी शिकायतें, पूछताछ एवं सहायता आदि का लाभ उठा सकते है। इस ऐप के जरिए फ्रेट और पार्सल की शिकायत/जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। इस पोर्टल पर रेलवे सम्बन्धित सुझाव को भी स्वीकार किया जाता है, सभी से अनुरोध है की रेलवे की कार्य प्रणाली अथवा यात्री सुविधाओं की बढ़ोतरी क्रम में अपने अमूल्य सुझाव रेलवे के साथ साझा करें। यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। इसी दिशा में रेल मदद पोर्टल व एप भी एक सराहनीय कदम है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top