Bihar

समाजसेवी ने अपने पुत्र के जन्मदिवस पर लगाए बीस बेल के पेड़

अररिया फोटो: परमान नदी के तट पर बेल के पेड़ लगाते समाजसेवी

अररिया, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।

समाजसेवी एवं महाकाल मानव कल्याण संस्थान के संस्थापक शक्तिनाथ मिश्रा ने अपने पुत्र उज्जवल मिश्रा के बीसवें जन्मदिवस पर बीस बेल के पेड़ लगाए। अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोमवार को शक्तिनाथ मिश्रा ने अपने पुत्र को उनके जन्मदिवस पर उन्हें बधाई देते हुए परमान नदी के तट पर बीस बेल के पौधों का रोपण किया।

मौके पर उनके साथ उनके पुत्र उज्जवल मिश्रा के साथ बेटी खुशी मिश्रा,मयंक चौधरी,पियूष कुमार सिंह,किशु कुमार,हर्ष,शिक्षा,मीठी,शिवा मिश्रा,अमर कुमार आदि मौजूद थे। शक्तिनाथ मिश्रा भगवान भोलेनाथ के भक्त हैं और वह बेल के अलावे अन्य फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण सार्वजनिक स्थानों पर करते रहते हैं।

मौके पर शक्तिनाथ मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवार के सदस्यों के जन्मदिवस के मौकों के साथ विशेष मौकों पर वह हमेशा से फलदार,छायादार पौधों का रोपण करते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में बेल के पेड़ का बहुत महत्व है। लोग इसके पेड़, फल, पत्ते और लकड़ी का उपयोग पूजन के लिए करते हैं। मान्यता है कि बेल के पेड़ में साक्षात भगवान शिव का वास होता है और भोलेनाथ को इस पेड़ के फल, फूल और पत्ते बेहद प्रिय है। कहा जाता है कि बेल पेड़ के पूजन करने से गरीबी दूर होती है।बेल के पेड़ की उत्पत्ति मां पार्वती के पसीने से हुई थी।बेल के पेड़ की जड़ में गिरजा, तनों में माहेश्वरी, शाखाओं में दक्षिणायनी, पत्तियों में मां पार्वती, फलों में कात्यानी, और फूलों में गौरी का वास होता है।जलवायु परिवर्तन से बचाव को लेकर उन्होंने आमजनों से भी अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने की अपील की।

(Udaipur Kiran) / राहुल कुमार ठाकुर

Most Popular

To Top