Haryana

फरीदाबाद में टूटी सडक़ पर पेचवर्क का काम अटका

प्रतीकात्मक फोटो

यूपी सिंचाई विभाग ने भेजी ढाई कराेड़ की मांग, तीन माह से लंबित फाइल

फरीदाबाद, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) की उदासीनता का खामियाजा नोएडा की तरफ जाने वाले हजारों वाहनों को भुगतना पड़ रहा है। आगरा नहर के साथ बनी सडक़ में इस वक्त सबसे ज्यादा गड्ढे हो चुके हैं, जिससे लोग परेशान हैं। इस सडक़ की रिपेयरिंग के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की तरफ से फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी को ढाई करोड़ रुपए की डिमांड भेजी गई है ताकि सडक़ की रिपेयरिंग का काम हो सके।

तीन महीने बीतने के बाद भी फंड के अधिकारी फाइल एक टेबल से दूसरे टेबल पर घूमा रहे हैं। रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन के सदस्य बलजीत सिंह ने बताया कि आगरा नहर के साथ वाली सडक़ काफी महत्वपूर्ण है इसके पेच वर्क का काम पिछले साल भी किया गया था लेकिन सडक़ उखड़ गई अब फिर से उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग इसकी मरम्मत करेगा। ऐसे में यह जांच का विषय है कि इतनी जल्दी सडक़ कैसे टूट गई। हालांकि यूपी सिंचाई विभाग ने फंड से पैसे मांगे हैं लेकिन यहां देरी हो रही है, यूपी सिंचाई विभाग को फंड पैसे नहीं दे रहा। बता दें कि आगरा नहर के किनारे बनी सडक़ का इस्तेमाल रोज 50 हज़ार से भी अधिक वाहन चालक करते हैं। इनमें दक्षिणी दिल्ली में ग्रेटर नोएडा से नौकरी या अन्य काम की वजह से आने-जाने वाले लोग हैं।

इसके अलावा ग्रेटर फरीदाबाद में बन रहे फ्लैटों में रहने वाले हजारों लोग वह आसपास गांव के लोगों का भी इसी रास्ते का इस्तेमाल करते है। आईएमटी में विकसित हो रहे औद्योगिक शहर भी इस रास्ते का प्रयोग करते है। सडक़ फिलहाल दो लेन बनी हुई है, जिस पर भारी वाहनों का आवागमन ज्यादा है इसलिए सडक़ कई जगह से टूट चुकी है। इस सडक़ पर तिलपत से आईएमटी चौक तक गड्ढे हो चुके हैं। इसके अलावा सेक्टर 75 पुल से नीलम पुल के बीच में भी बड़े गड्ढे हो रहे हैं इन गड्ढो के कारण बाइक सवार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

सडक़ को ठीक करवाने के लिए कई बार रोड सेफ्टी से जुड़े पदाधिकारी ने प्रशासन से मांग की है लेकिन अभी तक सडक़ पर पेच वर्क नही किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग एसडीओ ब्रिज किशोर ने कहा आगरा नहर के किनारे की सडक़ रिपेयरिंग के लिए एफएमडीए से ढाई करोड़ रुपए की डिमांड की है लेकिन उनकी तरफ से अभी तक पैसे रिलीज नहीं किए गए हैं। वहीं जब एफएमडीए के एसडीओ सुरेंद्र सिंह सांगवान ने बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी तक डिमांड की फाइल मेरी टेबल पर नहीं आई है, जैसे ही फाइल आएगी पैसा रिलीज कर दिया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / -मनोज तोमर

Most Popular

To Top