Haryana

हिसार : गुरु जम्भेश्वर विवि बना हरियाणा सरकारी विश्वविद्यालय : बिश्नोई

गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।

विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में देश में 59वां और दुनिया में 1201-1500वां स्थान पाया

हिसार, 14 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरव, रैंकिंग और मान्यता की सफलता की एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है।

विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में देश में 59वां और दुनिया में 1201-1500वां रैंक बैंड मिला है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने सोमवार को बताया कि प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में 115 देशों और क्षेत्रों के दो हजार से अधिक संस्थानों को स्थान दिया गया है। टाइम्स ने भारत के 107 उच्च शिक्षण संस्थानों को स्थान दिया है और गुजविप्रौवि इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला हरियाणा का एकमात्र राज्य सरकार का विश्वविद्यालय बना है।

प्रो. बिश्नोई ने यह भी बताया कि रैंकिंग पांच प्रमुख संकेतकों पर आधारित थी, जिन्हें पांच क्षेत्रों शिक्षण, अनुसंधान वातावरण, अनुसंधान गुणवत्ता, उद्योग एवं अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण में बांटा गया था। विश्वविद्यालय का कुल स्कोर 25.2-30.6 है। विश्वविद्यालय ने शिक्षण में 30.6, अनुसंधान वातावरण में 10.4, अनुसंधान गुणवत्ता में 44.9, उद्योग में 30.9 और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण में 18.2 अंक हासिल किए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय को शिक्षण उप-श्रेणी में 715वीं रैंक, अनुसंधान वातावरण में 1734वीं रैंक, अनुसंधान गुणवत्ता में 1226वीं रैंक, उद्योग में 1296वीं रैंक और अंतर्राष्ट्रीय ष्टिकोण में 2078वीं रैंक मिली है। विश्वविद्यालय को शिक्षण सूचक में सर्वोच्च स्कोर मिला है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के लिए पूरे विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय को 2021 से लगातार टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में स्थान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्वविद्यालय का स्कोपस एच-इंडेक्स 126 है जो इस क्षेत्र में सबसे अधिक है और कुल स्कोपस साइटेशन 99685 हैं।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय परिवार बधाई दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित विश्वविद्यालय श्रेणी रैंकिंग में 47वां और एनआईआरएफ 2024 में फामेर्सी श्रेणी में 55वां स्थान दिया गया है।

इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल व उप निदेशक प्रो. कश्मीरी लाल ने भी विश्वविद्यालय की एक और अंतरराष्ट्रीय मान्यता के लिए विश्वविद्यालय के सभी हितधारकों को बधाई दी।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top