RAJASTHAN

1151 यात्रियों की सम्मेद शिखर तीर्थ रेल यात्रा को पंजाब राज्यपाल कटारिया ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कटारिया ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना किया।

उदयपुर, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । ​सम्मेद शिखर तीर्थ रेल यात्रा उदयपुर के राणा प्रताप रेलवे स्टेशन से रविवार को रवाना हुई। दोपहर 2:15 बजे पंजाब के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना किया। जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल मेवाड़-मारवाड़ रीजन उदयपुर की यह 12 दिवसीय तीर्थ यात्रा है जो वापस 24 अक्टूबर को उदयपुर पहुंचेगी।

यात्रा में 20 कोच के माध्यम से 1151 यात्री सवार हुए। जिन्हें विदाई देने के लिए स्टेशन पर उनके परिवारजन साथ पहुंचे। रवानागी से पहले यात्रियों को माला और उपरणा पहनाकर स्वागत किया गया। जयकारों के साथ यात्रा रवाना हुई। इस दौरान प्लेटफार्म पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा थी। राज्यपाल के अलावा अतिथि के रूप में ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, शहर विधायक ताराचंद जैन भी मौजूद रहे। यात्रा उदयपुर से शुरू होकर हस्तिनापुर, अयोध्या, काशी, पावापुरी, लछुवाड़, राजगीरी, विरायतन, रिजुबलिका महातीर्थी होते हुए सम्मेदशिखर पहुंचेगी। प्रत्येक यात्री को ओढ़ने का कंबल, एक बड़ा बैग, एक छोटा बैग, तकिया दिशा-निर्देश बुक, टोपी तथा अन्य सामान का किट यात्रा संघ द्वारा दिया गया है। इस यात्रा में 11 चिकित्सक की टीम को भी साथ ले जाया गया है। यात्रियों को प्रतिदिन तीन बोतल पानी की दी जाएगी।

समय-समय पर यात्रियों को नाश्ता, दोपहर एवं शाम को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। 20 में से एक कोच पेन्ट्री, एक गार्ड और एक जनरेटर का है। यात्रा का जिम्मा मुबंई के कुलीन कुमार एंड कंपनी एवं भोजन व्यवस्था सूरत के मशहूर कैटर्स जब्बर भाई पालीवाल को दिया गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top