Madhya Pradesh

मप्रः अवैध नशे के कारोबार के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी, जनवरी 2023 से अब तक 7886 आरोपी  गिरफ्तार

– 29 अपराधियों के खिलाफ 115 करोड रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त

भोपाल, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा अवैध मादक पदार्थों के व्यापार के विरुद्ध निरंतर कार्रवाई जारी है। जनवरी 2023 से अभी तक पूरे राज्य में 6161 प्रकरणों में अवैध मादक पदार्थ के व्यापार में संलिप्त 7886 अपराधियों की गिरफ़्तारी की गई है। इसके अंतर्गत ऐसी गतिविधियों में शामिल अपराधियों द्वारा अवैध तरीक़े से अर्जित संपत्तियों को ज़ब्त व फ्रीज़ किए जाने के लिए एनडीपीएस एक्ट 1985 अध्याय 05 धारा 68-ए के अंतर्गत पूरे प्रदेश में 29 अपराधियों के विरूद्ध 115 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जप्त/फ्रीज़ की गई है। इस प्रावधान के अन्तर्गत सर्वाधिक कार्यवाही मंदसौर एवं नीमच में की गई, जहाँ के 23 कुख्यात अपराधियों की संपत्ति जप्त व फ्रीज़ की गई है।

पुलिस के जनसम्पर्क अधिकारी आशीष शर्मा ने रविवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इन अपराधियों में नाहरगढ़ के धनराज उर्फ धन्ना पुत्र ओमप्रकाश पटीदार की 14 करोड़ से अधिक की संपत्ति, नारायणगढ़ के श्याम पुत्र भंवर सिंह की 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति, मनसा के पीयूष पुत्र पीरू बंजारा की10 करोड़ से अधिक की संपत्ति, सीतामाउ के अशोक पुत्र माँगीलाल पाटीदार की आठ करोड़ से अधिक की संपत्ति तथा अफ़जलपुर के ताहिर पुत्र शफ़ी मोहम्मद की तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है।

नशे के अवैध कारोबारियों को जेल में निरुद्ध करने की कार्रवाई

उन्होंने बताया कि पीट यानी अवैध मादक पदार्थ व्यापार की रोकथाम अधिनियम 1988 (पीट एनडीपीएस अधिनियम) उन गंभीर नशे का कारोबार करने वाले अपराधियों पर लगाया जाता है जो लगातार उस अपराध में शामिल पाए जाते हैं। इन अपराधियों को जेल में निरुद्ध किया जाना बेहद ज़रूरी हो जाता है। यह एक्ट लगने के बाद अपराधी को छह माह तक ज़मानत नहीं मिल पाती है। इस अधिनियम के अंतर्गत पिछले दो वर्षों में की गई कार्यवाही पूर्व में की गई कार्रवाई से कई गुना अधिक है। इसके अंतर्गत एक जनवरी 2023 से अभी तक कुल 74 अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है, जिसमें इंदौर के 43 अपराधी, मंदसौर एवं उज्जैन के 5-5 अपराधी तथा नीमच एवं रतलाम के 4-4 अपराधी शामिल हैं।

नशा कारोबारियों के गठजोड़ को ध्वस्त करने के आदेश

अवैध मादक पदार्थों के पंजीबद्ध प्रकरणों में पुलिस महानिदेशक द्वारा निर्देशित किया गया है कि अत्यधिक मात्रा में जप्त अवैध मादक पदार्थ के टाप टू बाटम तथा कम मात्रा में ज़ब्त किए गए अवैध मादक पदार्थ के बाटम टू टाप की तस्करी में सम्मलित पाए गए आरोपियों के लिंक और नेटवर्क को ट्रैक कर, मूवमेंट की जानकारी एकत्र कर उनके गठजोड़ का पता लगाकर उनको समूल नष्ट करना है। इस नेटवर्क में शामिल आरोपियों एवं उनसे जुड़े अन्य बिचौलियों की चल /अचल संपत्ति की जानकारी एकत्र कर इनके वित्तीय लेन- देन के संबंध में डाटा का एकत्रीकरण करने का भी आदेश दिया गया है। साथ ही अवैध नशे के कारोबार में संलिप्त प्रदेश के एवं अन्य राज्यों के अपराधियों की जानकारी एकत्र कर इनके विरूद्ध कार्रवाई करने के भी आदेश जारी किए गये हैं। डीजीपी सुधीर सक्सेना ने एनसीओआरडी पोर्टल पर गिरफ्तार किए गए सभी संदिग्ध की जानकारी अपडेट करने के लिए भी आदेश दिए हैं।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top