HimachalPradesh

हिंदुओ को संगठित रहने की आवश्यकता : ओम प्रकाश

आरएसएस द्वारा

कुल्लू, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कुल्लू मुख्यालय में विजय दशमी के मौके पर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ द्वारा स्थापना दिवस मनाया गया। सब्जी मंडी के मैदान में संघ द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हिमाचल प्रांत के सह प्रांत प्रचारक ओम प्रकाश ने बौद्धिक कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप शिरक्कत की।

उन्होंने कहा हम वो पीढ़ी हैं जिन्हे अपनी आंखों से बहुत कुछ देखने का मौका मिला। हमारे कर्म अच्छे हैं जिन्होंने 500 वर्षो के बाद राम मंदिर बनता हुआ देखा।

उन्होंने कहा आरएसएस ने बहुत बुरा वक्त भी देखा है जब 1948 में झूठा आरोप लगाकर कई स्वंयसेवको को प्रताड़ना दी गई। ऐसा ही 975 में भी हुआ जब संघ पर प्रतिबंध लगा कर कई स्वंयसेवकों को जेलों में बंद कर दिया गया। लेकिन जब तीसरा दौर आया तो लोग अच्छा मानने लगे हैं उन्होंने कहा आज के समय में हर कोई संघ से जुड़ना चाहता है लेकिन भीड़ नहीं चाहिए। स्वंयसेवक ऐसा चाहिए जो तप कर निकला हो।

उन्होंने कहा संघ ने परिवार प्रबोधन का जिम्मा उठाया है। जिसमें बच्चों को अच्छे संस्कार मिल सके। उन्होंने परिवार से पानी को बचाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा पेड़ों को बचाएं तथा अधिक से अधिक पौधे लगाएं। संघ ने सामाजिक समरसता का भी बीड़ा उठाया है। उन्होंने हमें जाति, धर्म की दीवार से बाहर आना पड़ेगा। समाज में कुछ गलत हो रहा है तो हमें आवाज उठानी होगी।

उसके पश्चात पथ संचलन आखाड़ा बाजार, रामशिला, लोअर ढालपुर, ढालपुर दशहरा आयोजन स्थल से होते हुए हनुमानी बाग पहुंचा जहां पथ संचलन का समापन हुआ।

—————

(Udaipur Kiran) / जसपाल सिंह

Most Popular

To Top