RAJASTHAN

उदयपुर सहित आधा दर्जन शहरों में बरसे मेघ, डबोक में करीब पांच इंच बारिश

मौसम

जयपुर, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।जयपुर। पूर्वी हवाओं के प्रभाव से 13-14 अक्टूबर को दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर व जयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उदयपुर कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां 15 अक्टूबर को भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। रविवार को उदयपुर सहित आधा दर्जन शहरों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश उदयपुर के डबोक में 120 मिमी दर्ज की गई। बारिश के चलते प्रदेश के पारे में गिरावट आई है। सबसे ज्यादा भीलवाड़ा के पारे में 5 डिग्री की गिरावट आई है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश भागों में हवा में आर्द्रता की औसत मात्रा 60 से 100 प्रतिशत के मध्य दर्ज की गई।रविवार को भीलवाड़ा, कोटा, चित्तौडगढ़ और डबोक उदयपुर में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बारिश के बाद भीलवाड़ा के पारे में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश शहरों के पारे में एक से पांच डिग्री तक की गिरावट आई है। शनिवार को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 38.2 और 28.8 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

पांच शहरों का पारा आया 20 डिग्री से नीचे, होने लगा गुलाबी ठंड का अहसास

प्रदेश के पांच शहरों का रात का पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया। पारे में गिरावट से लोगों को यहां पर गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है। आगामी दिनों में रात के पारे में और गिरावट आने की संभावना है। 18.2 डिग्री के साथ सीकर की रात सबसे सर्द रही। सीकर के अलावा पिलानी, संगरिया, माउंट आबू और फतेहपुर का रात का पारा 20 से नीचे दर्ज किया गया।

बादल छाए रहने से जयपुर के दिन के पारे में 4 डिग्री की गिरावट

जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे। इस दौरान हल्की से मध्यम गति की हवाएं चली। इससे जयपुर के दिन के पारे में 4 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक-दो दिन में जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top