Uttrakhand

नैनीताल में पर्यटकाें की भारी आमद सड़क जाम

रविवार को नैनी झील में नौकायन करते सैलानी।
रूसी बाइपास पर वाहनों की रोकटोक के लिये तैनात पुलिस कर्मी।

नैनीताल, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सरोवरनगरी में अब पर्यटन किसी मौसम पर निर्भर नहीं रहा। अब यहां हर मौसम में सैलानियों की भरमार रहने लगी है। इधर नवरात्र के अवसर पर भी नगर के विभिन्न पर्यटन स्थलाें पर सैलानियों की बढाेतरी देखी गई, जिससे उन्हें टहलने व ठहरने आदि में कठिनाई का सामना करना पड़ा।

सैलानियों ने आज नगर में प्रमुख आकर्षण नैनी झील में नौकायन, केबल कार में स्नो व्यू की सैर, बारा पत्थर-लवर्स प्वाइंट से लैंड्स इंड तक घुड़वारी, सूखाताल में प्राकृतिक गुफाओं और गोविंद बल्लभ पंत उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान की सैर का आनंद उठाया और हिमालय दर्शन, नैना पीक व स्नोव्यू से हिमालय पर्वत की 365 किमी लंबी हिमाच्छादित पर्वत श्रृंखलाओं के अनूठे दर्शनों का आनंद उठाया। अलबत्ता आज सैलानी नगर से 3-4 दिनों के लंबे अवकाश के बाद लौटने लगे है, इसके बावजूद पुलिस को नगर में वाहनों के प्रवेश पर रोक टोक करनी पड़ी है।

तल्लीताल के थाना प्रभारी रमेश बोहरा ने बताया कि रूसी बाईपास में कैंची धाम आदि से केवल नैनीताल को छूकर निकल जाने वाले सैलानियों को रोक कर बाहर-बाहर से ही वापस भेजा गया। अलबत्ता नगर के होटलों में बुकिंग करके आने वाले व रुकने वाले वाहनों को आने दिया गया। यह भी बताया कि शनिवार रात्रि नगर के होटलों में बुकिंग फुल हो जाने के कारण कई सैलानियों के सामने, जिनमें महिला सैलानी भी शामिल थीं, होटल न मिलने से सड़क पर या वाहनों में रात बिताने जैसी स्थितियां देखने को मिलीं। ऐसे में उन्होंने कई होटल मालिकों से अनुरोध कर ऐसे सैलानियों को होटलों में रुकवाया।

—————

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top