Madhya Pradesh

भाेपाल: कबाड़ के गाेदाम में लगी भीषण आग, तीसरी मंजिल पर साे रहे परिवार के 9 लोगाें काे रेस्क्यू कर बचाया गया

फायर ब्रिगेड टीम ने नाै लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला

भोपाल, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राजधानी भोपाल के कराेंद इलाके में रविवार तड़के एक कबाड़ गोदाम में भीषण आग लग गई। गोदाम के ऊपर तीन मंजिला घर था। आग लगने के दौरान संचालक और उसका परिवार घर में सो रहा था। परिवार लपटों में फंस गया। आग इतनी भीषण थी कि नीचे उतरने का कोई रास्ता नहीं बचा। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड टीम ने नाै लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला।

जानकारी के अनुसार यह घटना निशातपुरा थाना क्षेत्र में रविवार तड़के करीब तीन बजे की है। करोंद में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में तीन मंजिला बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर मंजूर खान का कबाड़ गोदाम है। गोदाम के ऊपर घर बना रखा था। जिस वक्त आग लगी उस समय घर में संचालक और परिजन सो रहे थे। आग गोदाम से शुरू हाेते हुए कुछ ही मिनटों में तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। यह देख रहवासियों ने इसकी जानकारी तत्काल पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। पूरे क्षेत्र की लाइट बंद कराई गई। इसके बाद पुल बोगदा, फतेहगढ़, छोला और गांधीनगर से 10 से अधिक दमकलें और पानी के टैंकर मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

फायर फाइटर पंकज यादव ने बताया कि ‘बिल्डिंग के थर्ड फ्लोर पर जाने का रास्ता आग से घिरा था। आग की वजह से 60 वर्षीय इकराम खान, हीना, शाहीन बी, हुमैरा बी समेत 12 साल का अफरान, 8 साल का सादिल, 5 साल की जुनेरा, 4 साल का यामीन और 6 महीने की हालिमा ऊपरी मंजिल पर फंसे थे। ऐसे में परिवार का हाई रेस्क्यू करने का निर्णय लिया गया। करीब 30 फीट ऊपर तक जाने के लिए दमकल की सीढ़ियों को लगाया गया। इसके बाद निशातपुरा थाने के आरक्षक योगेश सिंह इसी सीढ़ी पर चढ़कर छत पर पहुंचे और परिवार के सदस्यों को बाहर निकाला। तीन मंजिला मकान के गोदाम में आग कैसे लगी, इसकी पुष्टि फिलहाल नहीं हो पाई है। प्रारंभिक तौर पर शॉर्ट सर्किट को इसकी वजह माना जा रहा है। पटाखों की चिंगारी से भी आग लगने का भी अंदेशा जताया गया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

—————

(Udaipur Kiran) / नेहा पांडे

Most Popular

To Top