Jammu & Kashmir

विजयदशमी पर मुट्ठी में निकाली गई शोभा यात्रा, किया रावण दहन

विजयदशमी पर मुट्ठी में निकाली गई शोभा यात्रा, किया रावण दहन

जम्मू, 12 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विजयदशमी पर्व यानि बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार अधर्म पर धर्म की जीत का त्यौहार है। इस दिन शस्त्र पूजा का खास विधान है। इस दिन जो भी कार्य शुरु किया जाए उसमें सफलता निश्चित रूप से मिलती है। विजयदशमी के उपलक्ष्य में आज जम्मू नॉर्थ विधानसभा के मुट्ठी में श्री कैलख ज्योतिष एवं वैदिक ट्रस्ट और मुट्ठी ग्रामवासियों ने शोभा यात्रा, रावण दहन, शक्तिरूपा दुर्गा, काली की आराधना के साथ-साथ शस्त्र एवं शास्त्रों का भी पूजन किया। इस अवसर पर ट्रस्ट के ट्रस्टी अजय शर्मा ने कहा कि ट्रस्ट के अध्यक्ष के निर्देशानुसार आज यह कार्यक्रम किया गया है। हमे शस्त्रों के साथ शास्त्रों की भी पूजा अर्चना करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर व्यक्ति को शास्त्रों का पूरा ज्ञान हो तो व्यक्ति जीवन में कभी भी हार नहीं सकता। शस्त्र पूजन की परंपरा प्राचीनकाल से चली आ रही है। शास्त्र की रक्षा और आत्मरक्षा के लिए धर्मसम्म्त तरीके से शस्त्र का प्रयोग होता रहा है। प्राचीन समय में क्षत्रिय युद्ध पर जाने के लिए इस दिन का ही चुनाव करते थे। उनका मानना था कि दशहरा पर शुरू किए गए युद्ध में विजय निश्चित होगी। शस्त्रे शास्त्रे च कौशलम्। मंत्र उच्चारण कर उन्होंने कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां शास्त्रों और शस्त्रों दोनों की पूजा की जाती है।

इस अवसर पर राजेश थापा, राजकुमार राजू , मुकेश शर्मा, वीर विक्रम आदित्य, साहिल शर्मा, जसवंत सिंह जम्वाल, अजय शर्मा छोटू, सन्नी सढोत्रा, राकेश खजूरिया, रिंकू चौहान, सत पाल शर्मा, चंद्रमोहन शर्मा आदि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top