CRIME

भारतीय मुद्रा को यूएसडीटी में कनवर्ट कर लोगों से लाखों की धोखाधड़ी करने वाला साइबर ठग लगा हाथ

jodhpur

जोधपुर, 12 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । शहर की महामंदिर पुलिस ने एक साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जोकि भारतीय मुद्रा को विदेशी डॉलर यूएसडीटी में कनवर्ट कर विदेशों में पैसों को भेजता है। उसके साथी हाथ नहीं लगे है, मगर उन्हें नामजद किया गया है। पकड़े गए आरोपित के कब्जे से पुलिस ने पांच लाख रुपये, एक कार के साथ कई बैंक खातों की जानकारी, चेक बुक्स और पासबुके भी जब्त की है। मोबाइल में 50 लाख रुपयों तक अभी जानकारी मिली है, जिसका की लेनदेन होना प्रतीत हुआ है। मामले को लेकर महामंदिर पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता में केस दर्ज किया है। विस्तृत पड़ताल की जा रही है। आरोपित द्वारा लोगों को ऑन लाइन गेम का शिकार बनाकर ठगी करते है। आरोपित का एसीपी कार्यालय पूर्व द्वारा पकड़ कर बिठाने के बाद फ्रॉडेस्ट के बारे में जानकारी मिली।

पुलिस उपायुक्त आलो क श्रीवास्तव ने बताया कि मामले में बोरडी वाला बेरा मगरापूंजला निवासी प्रीतम सिंह उर्फ कालू पुत्र ब्रह्म सिंह गहलोत को गिरफ्तार किया गया है। 10 अक्टूबर को एएसआई बाबूलाल, कांस्टेबल प्रकाश, रतनलाल ने गश्त में एसीपी कार्यालय पहुंच कर मामले का पता लगाया। तब जानकारी हुई कि पकड़ा गया आरोपित प्रीतम सिंह आदि मिलकर भारतीय मुद्रा को यूएसडीटी डॉलर में कनवर्ट कर विदेशों में पैसा भेजते है और सिंडिकेट सदस्य के रूप में काम कर रहे है।

पकड़े गए अभियुक्त प्रीतम सिंह ने मोबाइल फोन के जरिये अपने दोस्त अभिषेक उर्फ अभि गहलोत पुत्र शेरसिंह माली निवासी बड़ले के पास महामंदिर, संजय गहलोत पुत्र दिनेश गहलोत निवासी पुनीत नगर नयापुरा मन्डोर, नरेन्द्र दर्जी निवासी अशोक कोलोनी माता का थान जोधपुर के साथ मिलकर यूएसडिटी का अवैध कारोबार कर आम लोगों के साथ ठगी व धोखाधड़ी कर रुपयों का अवैध लाभ प्राप्त करना बताया। इन लोगों की तलाश में पुलिस की टीमें गई मगर वे हाथ नहीं लग पाए।

पुलिस ने प्रीतम उर्फ कालू के पास में मिले मोबाइल को चेक किया तो पता लगा कि उसने अलग अलग नामों की पांच एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है। जिसे खोले जाने पर पता लगा कि उसमें 51503.85 यूएसडीटी विदेशी करेन्सी मिली।

आरोपित प्रीतमसिंह उर्फ कालू के मोबाइल फोन में बिग डेडी कैसीनो, मुम्बई फन गेम आदि एप पाए गए, जिनके बारे में प्रीतम सिंह उर्फ कालू ने पुलिस को बताया कि इन एप के माध्यम से आईडी व कॉइन उपलब्ध करवा कर लोगों के रुपये दाव पर लगा कर अवैध रुप से जुआ खिलवा कर अवैध धन लाभ प्राप्त करता है। जुआ खेलने वाले लोगों को अवैध धन की हानि पहुंचाई जाती है। उसके मोबाइल फोन की व्हाट्सअप चैटिंग का अवलोकन किया गया तो 1669 नाम से एक कॉन्टेक्ट में मो. नं. 8824917669 सेव मिला। जिसके बारे में प्रीतम सिंह उर्फ कालू को पूछने पर अपने अवैध धंधे में साझेदार अभि उर्फ अभिषेक गहलोत के होना बताया है। प्रीतम उर्फ कालू के मोबाईल में व्हाट्सएप का अवलोकन करने पर अभि उर्फ अभिषेक के मोबाईल नम्बरों पर की गई चैटिंग में विभिन्न बैंक खातों की डिटेल पायी गयी।

आरोपित के मोबाइल की गहन पड़ताल के बाद मालूम हुआ कि उसके द्वारा देश भर में दो दर्जन से ज्यादा बैंक खातों में लेनदेन हो रखा है और साइबर सैल पर इस बारे में शिकायतें भी दर्ज हो रखी है।

पुलिस ने उसके साथ जब्त की गई कार की तलाशी ली तो उसमें से एक बैग में पांच लाख रुपये मिले। कार भी उसके नाम से निकली है। इसके अलावा बैग में कई बैंकों की चेकबुकें, पास बुकें और अन्य कार्डस भी बरामद हुए है।

आरोपित प्रीतम सिंह उर्फ कालू के विरुद्ध वर्ष 2008 से लेकर 2020 तक दर्ज आपराधिक मामलों का अवलोकन किया गया तो आरोपित प्रीतम सिंह उर्फ कालू के विरुद्ध आर्थिक अपराध सहित अन्य धारओं में कुल 12 प्रकरण अलग अलग थानों मन्डोर, मथानिया में दर्ज होने के साथ आरोप पत्र न्यायालय में पेश होना पाया गया।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top