RAJASTHAN

नवदुर्गा के नाै स्वरूपों में  गरबा, नवदुर्गा वाटिका का महापौर ने किया शुभारंभ

निगम

जयपुर, 12 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । नगर निगम ग्रेटर द्वारा शंकर विहार वार्ड 15 स्थित मुरलीपुरा में नवदुर्गा वाटिका स्थापित की गई है, जिसमें नवदुर्गा की तर्ज पर नौ औषधीय पौधे लगाए गए हैं।

महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने शनिवार को इस नवदुर्गा वाटिका का उद्घाटन किया। इस नवदुर्गा वाटिका में हरड़ ,ब्राह्मी ,चादूसुर और पेठा, अलसी मोइया, नागदोन, तुलसी, शतावरी के नौ औषधीय पौधे लगाए गए हैं। गौरतलब है कि वार्ड 76 मानसरोवर के गुरु गोलवलकर पार्क में भी नवदुर्गा वाटिका स्थापित की गई है।

इस अवसर पर वार्ड 15 की पार्षद डॉ मीनाक्षी शर्मा, लक्ष्मण नूनिवाल, शेर सिंह धाकड़ सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, निगम के अधिकारी कर्मचारी एवं वार्ड वासी मौजूद रहे।

महापौर ने सर्वप्रथम नवदुर्गा की प्रतिमाओं का पूजन किया उसके पश्चात नवदुर्गा की तर्ज पर नव औषधीय पौधे भी लगाए गए। महापौर ने प्रत्येक औषधीय पौधे की रोली मोली, चावल द्वारा पूजन किया पर्यावरण विद् एवं पर्यावरण समिति के प्रांत संयोजक अशोक कुमार शर्मा द्वारा प्रत्येक औषधीय पौधे के महत्व के बारे में विस्तार से समझाया गया।

महापौर ने अवसर पर नवदुर्गा वाटिका में बीस से भी अधिक 10 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं का कन्या पूजन कर उन्हें अपने हाथों से प्रसाद ग्रहण करवाया तथा उन्हें उपहार स्वरूप भेंट भी प्रदान की

महापौर ने कहा कि यह निगम का नवाचार है जिससे आमजन औषधीय पौधों के महत्व को समझेंगे और इस दिशा में पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिल सकेगा। कन्या पूजन के कार्यक्रम को भी जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में रखा गया जिसमें किसी भी प्रकार के सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया तथा बच्चों को भी स्वच्छता का महत्व समझाया गया जिससे बच्चे अपने-अपने घरों पर जाकर अपने परिवार पड़ोसियों को स्वच्छता की अच्छी आदत के बारे में जागरूक कर सके। शाम को डांडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्वच्छता की थीम पर नगर निगम ग्रेटर के स्वच्छता एंथम पर डांडिया, गरबा किया गया। जिससे आमजन के बीच स्वच्छता का संदेश पहुंच सकेगा साथ ही नवदुर्गा के नव स्वरूप में गरबा भी किया जाएगा। शक्ति वंदन 2.0 के साथ प्रशिक्षित छात्राओं ,महिलाओं द्वारा सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग के साथ गरबा किया जाएगा।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top