Jammu & Kashmir

शैलेन्द्र कुमार ने सीएसएस, कैपेक्स, नाबार्ड, एचएडीपी परियोजनाओं पर प्रगति की समीक्षा की

शैलेन्द्र कुमार ने सीएसएस, कैपेक्स, नाबार्ड, एचएडीपी परियोजनाओं पर प्रगति की समीक्षा की

जम्मू, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कृषि उत्पादन विभाग के प्रमुख सचिव शैलेन्द्र कुमार ने एक व्यापक समीक्षा बैठक की और केंद्र प्रायोजित योजनाओं, कैपेक्स बजट, नाबार्ड और समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं की भौतिक और वित्तीय प्रगति का मूल्यांकन किया। बैठक में मिशन निदेशक एचएडीपी, निदेशक कृषि जम्मू, निदेशक बागवानी जम्मू, निदेशक कमांड एरिया डेवलपमेंट जम्मू, निदेशक वित्त एपीडी, सचिव एपीडी, निदेशक योजना एपीडी, प्रबंध निदेशक जेकेएग्रोस, निदेशक अनुसंधान स्कॉस्ट-जे, कृषि और संबद्ध विभागों के संयुक्त निदेशक, उप निदेशक योजना स्कॉस्ट-जे के वैज्ञानिक, जम्मू संभाग के सभी जिलों के मुख्य कृषि अधिकारी और मुख्य बागवानी अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने इन योजनाओं के तहत कार्यान्वयन की स्थिति, सामने आने वाली चुनौतियों और लंबित गतिविधियों में तेजी लाने के लिए रणनीतियों पर विस्तृत अपडेट प्रस्तुत किया। प्रमुख सचिव ने सभी योजनाओं के तहत समय पर निष्पादन और निधि उपयोग सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया साथ ही परियोजना कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों का भी समाधान किया।

शैलेन्द्र कुमार ने एचएडीपी के तहत हुई महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की जो टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने और किसानों की आजीविका में सुधार लाने में सहायक रही है। एचएडीपी, सीएसएस और कैपेक्स परियोजनाओं के तहत व्यय को क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के समग्र लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया गया। चर्चा सीएसएस परियोजनाओं पर भी केंद्रित रही जिसमें पीडीएमसी, एसएमएएम, आरएडी, आरकेवीवाई, पीकेवीवाई, एटीएमए, एनएफएसएम और ग्रामीण समृद्धि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अन्य प्रमुख योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top