Chhattisgarh

अष्टमी पर देवी मंदिरों मेें हुआ हवन-पूजन

मां विंध्यवासिनी मंदिर परिसर में समूह में हवन-पूजन करते हुए श्रध्दालु।

धमतरी , 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।क्वांर नवरात्र की अष्टमी पर तिथि पर मां विंध्यवासिनी मंदिर सहित शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित देवी मंदिरों में हवन हुआ। हवन के बाद भक्तों ने प्रसादी पाई। अष्टमी व नवमीं तिथि एक होने के कारण आज 11 अक्टूबर को भी अष्टमी मनाई गई। हवन-पूजन के बाद नौ कन्या भोज का भी आयोजन हुआ।

क्वांर नवरात्र की अष्टमी पर तिथि पर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित देवी मंदिरों में हवन हुआ। हवन के बाद भक्तों ने प्रसादी पाई। कई स्थानों में नौ कन्या भोज भी कराया गया। शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी, गंगरेल की मां अंगारमोती सहित अन्य देवी मंंदिरों में माता का दर्शन करनेे भीड़ उमड़ी। देवी स्थलों पर माता की विशेष आरती हुई। शुभ मुहूर्त में हवन-पूजन का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद माता के नौ रूपों को नौ प्रतीक स्वरूप भोग लगाने के उद्देश्य से नौ कन्या भोज का आयोजन विभिन्न स्थलों पर हुआ।

शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी, गंगरेल की मां अंगारमोती, दंतेश्वरी मंदिर रिसाईपारा, शीतला मंदिर, दुर्गा मंदिर पावर हाउस बठेना वार्ड, काली मंदिर रुद्री रोड गोकुलपुर, रिसाईमाता मंदिर, डाकबंगला वार्ड स्थित काली मंदिर, काली मंदिर सोरिद, हटकेशर के कामना मंदिर, दानीटोला वार्ड स्थित शीतला मंदिर, शिव चौक स्थित वैष्णव मंदिर, गायत्री मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित काली मंदिर, रत्नाबांधा के रत्नेश्वरी मंदिर, पुरूर के मौली माता मंदिर, जगतरा समिति दुर्गा मंदिर, कनेरी स्थित मां काली मंदिर सहित आमदी, कुकरेल, भखारा, कोलियारी, भटगांव, सोरम, नवागांव, लोहरसी के देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भीड़ उमड़ी। सुबह से लेकर देर शाम तक मंदिरों में श्रद्धालुओं का आना- जाना लगा रहा। जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top