Delhi

मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह के प्रयासों से अफ्रीकी हाथी शंकर की स्थिति में सुधार, जंजीरों से हुआ मुक्त

Efforts Pay Off as African Elephant Shankar

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह के अफ्रीकी हाथी शंकर के स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास परिणाम दिखा रहे हैं। शुक्रवार को शंकर जंजीरों से मुक्त होकर अपने बाड़े में सक्रिय रूप से घूमते नजर आया।

केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर दिल्ली चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी शंकर को जंजीर मुक्त किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पिछले 48 घंटे से उसकी सेहत, आहार, व्यवहार पर चिड़ियाघर, टीम वनतारा, जामनगर (गुजरात) विशेषकर उनकी टीम के नीरज, यदुराज, दक्षिण अफ्रीका के हाथी विशेषज्ञ डॉ एड्रियन व फिलीपींस से आए महावत माइकल पैनी नज़र रखे थे।

उन्होंने बताया कि बुधवार को उक्त टीम के साथ बाड़े का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिया था। सकारात्मक असर दिखने लगा है। शंकर के व्यवहार में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है। शंकर के बाड़े को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए पॉवर फेंसिंग, ट्रीटमेंट पेन वॉल एवं रबड़ मैट तैयार करने के लिए आवश्यक मेजरमेंट कार्य पूरा कर लिया गया है। शंकर के व्यवहार एवं दिनचर्या के गहन निरीक्षण के बाद शंकर के लिए डायट प्लान व उसे व्यस्त रखने के लिए अनेक गतिविधियों की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय राज्यमंत्री सिंह के निर्देशानुसार उक्त टीम लगातार 24 घंटों से उसके व्यवहार पर नज़र रख रही थी और वेटेनरी डॉक्टरों की टीम और प्रशिक्षित महावतों की एक टीम द्वारा निरंतर निगरानी कर उसे शांत करने की कोशिश की जा रही थी। चिड़ियाघर के वर्तमान महावतों को शंकर के साथ सुगम व्यवहार बनाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। शंकर के व्यवहार एवं दिनचर्या के गहन निरीक्षण के बाद उसके लिए एक डाइट प्लान तैयार किया जाएगा। शंकर को पूरा दिन व्यस्त रखने के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत कार्ययोजना भी बनायी जाएगी। केंद्रीय राज्यमंत्री सिंह ने फिलीपींस से आए महावत माइकल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की एवं शंकर की स्थिति से अवगत हुए। शंकर पहले की तुलना में शुक्रवार को तनाव मुक्त दिखा।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top