RAJASTHAN

पारंपरिक वस्त्रों में सज-धजकर महिलाओं ने निभाई सिंदूर खेला की रस्म

महिलाओं ने आपसी प्रेम और सौहार्द का दिया संदेश:पारंपरिक वस्त्रों में सज-धजकर महिलाओं ने निभाई सिंदूर खेला की रस्म
महिलाओं ने आपसी प्रेम और सौहार्द का दिया संदेश:पारंपरिक वस्त्रों में सज-धजकर महिलाओं ने निभाई सिंदूर खेला की रस्म

जयपुर, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जयपुर के महिला संगठन, शक्ति फाउंडेशन द्वारा शुक्रवार शाम को जयपुर में पश्चिम बंगाल की पारंपरिक ‘सिंदूर खेला’ की रस्म उत्साह और उमंग के साथ निभाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत ‘सिंदूर खेला’ की परंपरा और इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताने के साथ हुई। जिसके बाद विधिवत पूजा का आयोजन हुआ। बंगाल की पारंपरिक लाल बॉर्डर वाली सफेद रंग की साड़ी में सजी-धजी महिलाओं ने पहले मां दुर्गा को पान के पत्ते से सिंदूर अर्पित किया, फिर एक दूसरे को सिंदूर लगाकर ‘सिंदूर खेला’ की रस्म निभाई। इस आयोजन के लिए मां दुर्गा की इको-फ्रेंडली मूर्ति, पारंपरिक वस्त्र और पूजा के थाल विशेषकर कोलकाता से मंगाए गए थे।

रस्म के दौरान महिलाओं ने एक-एक कर मां दुर्गा की आरती की और अपने सुहाग की लंबी उम्र और अपने घर में सुख-समृद्धि की कामना की। जिसके बाद महिलाओं ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई और नृत्य किया। इस रस्म में न केवल विवाहित महिलाएं बल्कि अविवाहित महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और आपसी प्रेम व सौहार्द का संदेश दिया। कार्यक्रम में शक्ति फाउंडेशन की फाउंडर सोनाक्षी वशिष्ठ, को-फाउंडर शैलजा शर्मा सहित अन्य सदस्य हीना, अनुपमा अग्रवाल, डॉ. सुप्रिया गुप्ता, निमिषा गुप्ता, रश्मि बहेती, श्रुति लूथरा उपस्थित रहीं।

इस अवसर पर शक्ति फाउंडेशन की संस्थापक, सोनाक्षी वशिष्ठ ने कहा कि पिछले पांच वर्षों की तरह फाउंडेशन द्वारा इस वर्ष भी जयपुर में धूमधाम से ‘सिंदूर खेला’ की रस्म निभाई गई। यह रस्म न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि समाज में महिलाओं की भूमिका और एकता को भी दर्शाता है। इस पर्व ने महिलाओं के सामूहिक रूप से एकत्रित होने और आपस में प्रेम और स्नेह का आदान-प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। कार्यक्रम में कोलकाता, जयपुर, जोधपुर, अजमेर से लेकर राजस्थान के अन्य शहरों से भी फाउंडेशन की सदस्यों ने भाग लिया।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top