Haryana

हिसार : नशा करने वाले को होता है शारीरिक, सामाजिक व आर्थिक नुकसान

कार्यक्रम में उपस्थित राहुल शर्मा एवं अन्य।

हिसार, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के तहत महाराजा अग्रसेन जिला नागरिक अस्पताल हिसार हरियाणा में स्वास्थ्य कर्मचारी एवं उपचार के लिए आए हुए लोगों को जागरूक किया गया। शुक्रवार को आयोजित इस कार्यक्रम में पंपलेट देकर आमजन को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के आयोजक नशा मुक्त भारत अभियान के मास्टर वालंटियर एवं जिला सुकून काउंसलर राहुल शर्मा ने बताया कि जो व्यक्ति काफी समय से नशा करता आ रहा है, उसे शारीरिक सामाजिक और आर्थिक नुकसान के साथ-साथ मानसिक नुकसान भी हो जाता है, जैसे कि आत्म सम्मान का कम हो जाना, हीन भावना का आ जाना, गुस्सा, चिड़चिड़ापन, उदासी आदि रहना। इस अवस्था में व्यक्ति कई बार नशे की ओवरडोज के कारण आत्महत्या भी कर लेता है। कई बार व्यक्ति विपरीत परिस्थितियों में समस्या के समाधान के लिए नशे का सहारा ले लेता है और दिन प्रतिदिन वह नशे के दलदल में फंसता जाता है, जिसका व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्यों पर भी बहुत गलत प्रभाव पड़ता है।

हमें कभी भी विपरीत परिस्थिति में नशे का सहारा नहीं लेना चाहिए। वहीं यदि दिमाग में बार-बार आत्महत्या करने का विचार आ रहा है तो मनोचिकित्सक की सलाह लेकर उपचार करवाना चाहिए। राहुल शर्मा ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति मानसिक रोग से पीड़ित है या नशे से पीड़ित है, तो उपचार के लिए सिविल हॉस्पिटल हिसार मे उपचार करवाये क्योंकि यहां पर उपलब्ध काउंसलिंग उपचार, दवाइयां आदि सभी सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं। इस मौके पर फार्मेसी ऑफिसर रामानंद, प्रियंका, डाटा एंट्री ऑपरेटर सुनील, राजेश एवं अन्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top