Haryana

नारनाैल: हकेवि में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर गाँव पाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में उपस्थित बालिकाएं व अन्य।

नारनाैल, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) महेंद्रगढ़ के महिला सशक्तिकरण प्रकोष्ठ द्वारा अंतररााष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शुक्रवार को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गाँव पाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ‘भविष्य के लिए बालिकाओं का दृष्टिकोण’ पर केंद्रित एक दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। आयोजन का उद्देश्य बालिकाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाना रहा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई देते हुए आयोजन के लिए शुभकामनाएं प्रेषित कीं ।

उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लिंग-आधारित चुनौतियों को समाप्त करता है। जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं, जिसमें बाल विवाह, उनके प्रति भेदभाव और हिंसा शामिल है। यह दिन पूरी दुनिया में लड़कियों के महत्व, शक्ति और क्षमता का जश्न मनाता है। यह दिन लड़कियों की आवश्यकताओं और उनके सामने आने वाली समस्याओं पर भी प्रकाश डालता है।

कार्यक्रम की समन्वयक डा. अनीता कुमारी ने स्कूल की बालिकाओं को स्वच्छ जल एवं स्वच्छता के महत्त्व से अवगत कराया। उन्होंने बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक सुधार तथा पोषण के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य डा. आई.सी. शर्मा, उप प्रधानाचार्य विरेंद्र सिंह, स्टॉफ सदस्यों व कर्मचारियों का आयोजन में सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया। आयोजन में अर्थ शास्त्र विभाग की रेणु ने ‘भविष्य की दिशाः स्कूली बच्चों के लिए करियर के अवसर’ विषय पर व्याख्यान दिया। इस मौके पर विश्वविद्यालय कुलपति प्रोण् टंकेश्वर कुमार, समकुलपति प्रो. सुषमा यादव, कार्यक्रम की संयोजक डा. रेणु यादव, डा. अनीता कुमारी आदि मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top