HimachalPradesh

बेटी बचाओ अभियान : ज्ञान विज्ञान समिति ने मंदिरों में बांटे पर्चे

बेटी बचाओ अभियान में पर्चे बांटती महिलाएं

शिमला, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति जिला इकाई मंडी द्वारा बेटी बचाओ अभियान के तहत मंडी में विभिन्न स्थानों में पर्चा बांटा गया। बेटी बचाओ अभियान के तहत तुंगल क्षेत्र के माता बगलामुखी मंदिर सेहली व बालकमेश्वर मंदिर देवधार में भी पर्चा बांटकर लोगों से अपील की गई की बेटियों के साथ हो रहे भेदभाव, अत्याचार व बलात्कार जैसी घटनाओं को रोकने के लिए आगे आएं।

ज्ञान विज्ञान समिति के जिला सचिव गजेंद्र शर्मा ने बताया कि वर्ष 2001 के जनगणना के आंकड़ों में घटते बाल लिंगानुपात में बेटियों की घटती संख्या पर संज्ञान लेते हुए हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा पूरे प्रदेश में बेटी बचाओं अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत आज अष्टमी के दिन विभिन्न मंदिरों में पर्चा बांटा गया। विजयदशमी के दिन हर साल हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा आधुनिक रावण का दहन किया जाता है। समिति का मानना है कि वर्तमान समय में रावण दहन का संदर्भ भी बदल गया है।

उन्होंने कहा कि आज हमें उस दशमुखी रावण को जलाने की जरूरत है, जो कन्या भ्रूण हत्या के लिए जिम्मेवार है। जिसमें हमारी रूढ़ीवादी सोच, वंश कौन चलाएगा, हमारी संपति का कौन वारिस होगा, बेटा पिंडदान करेगा तो मुक्ति मिलेगी, बेटा बुढ़ापे का सहारा, बेटी पैदा होगी तो दहेज देना पड़ेगा़, बेटी घाटे का सौदा, बेटी पराया धन, बेटियों को कम आंकना, बेटियों को प्रताडि़त करना ये बुराईयां आज रावण के रूप में विराजमान है। आज हमें इन बुराईयों को जलाने की जरूरत है। जबकि आज हमारी बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में आगे आ रही है। वो अपने मां बाप के बुढ़ापे का सहारा बन रही है। शायद ऐसा कोई ही क्षेत्र हो जहां लड़कियों ने अपना परचम न लहराया होगा। लेकिन फिर भी समाज में उनके साथ हर सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक स्तर पर भेदभाव देखा जा सकता है। हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति सब से अपील करती है कि आप सब भी हमारे साथ बेटी बचाओ अभियान में षामिल होकर इस मुहिम को आगे बढ़ाएं।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top