RAJASTHAN

शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही केंद्र और राज्य सरकार : केंद्रीय मंत्री मेघवाल

शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही केंद्र और राज्य सरकार : केंद्रीय मंत्री मेघवाल

बीकानेर, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लखेनीय कार्य किए जा रहे हैं। आने वाले समय में आमजन को इनका लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री मेघवाल शुक्रवार को खतूरिया कॉलोनी में नवनिर्मित शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर के उद्घाटन के पश्चात आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि प्रत्येक नागरिक को उत्कृष्ठ चिकित्सा सुविधा मिले, इसके मध्यनजर देशभर में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर भी इसी श्रंखला की एक कड़ी है। खतूरिया कॉलोनी में यह केंद्र खुलने से स्थानीय लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर की चिकित्सा सुविधा मिलेंगी।

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि बीकानेर में औद्योगिक निवेश की अपार संभावनाएं हैं। इसके मध्यनजर बड़ी औद्योगिक इकाइयों से वार्ता की जा रही है। उन्होंने सेरेमिक और सोलर के क्षेत्र में नए निवेश की संभावनाओं के बारे में बताया और कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहल पर होने वाले राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में ऐसे अधिक से अधिक प्रस्ताव लिए जाएं।

बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि डबल इंजन की सरकार बेहतर विजन के साथ कार्य कर रही है। इसके बेहतर परिणाम आएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने भी जिले को अनेक सौगातें दी हैं। बजट सहित सभी घोषणाओं को प्राथमिकता से क्रियान्वित किया जाएगा।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप सरकारी योजनाओं का लाभ घर-घर तक पहुंचा जा रहा है। चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाओं के विकास की दृष्टि से प्रदेश, नए आयाम स्थापित कर रहा है।

जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि चिकित्सा विभाग के अधिकारी राज्य सरकार के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना करते हुए आमजन की अपेक्षाओं पर रखे उतरें और स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इससे पूर्व शहरी क्षेत्र में सात आरोग्य मंदिर संचालित थे। बारह और केंद्र स्वीकृत हैं। इनमें से आठ के लिए भवन का चिह्नित कर लिए गए हैं। जिन्हें दिवाली से पूर्व प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खतूरिया कॉलोनी के इस केंद्र में एक चिकित्सक सहित सात कार्मिक सेवाएं देंगे।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री सहित अतिथियों ने आरोग्य मंदिर का उद्घाटन तथा इसका अवलोकन किया। डॉ. नवल गुप्ता ने आभार जताया।

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top