Uttar Pradesh

कानपुर में लगेगा अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी

कानपुर के सीएसए का छाया चित्र

कानपुर, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) आगामी 24 और 25 अक्टूबर को अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। सीएसए के मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

कुलपति डॉ. आनंद कुमार सिंह के नेतृत्व में आयोजित हो रहा यह दो दिवसीय मेला, नवीनतम कृषि अनुसंधान और किसानों के बीच सेतु का काम करेगा। 120 से अधिक स्टॉलों के माध्यम से यह प्रदर्शनी कृषि तकनीक, मशीनरी और पशु चिकित्सा विज्ञान में हुई प्रगति को प्रदर्शित करेगी।

डॉ. सिंह ने बताया, सीएसए आधुनिक कृषि पद्धतियों का लाभ किसानों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम अपने 15 कृषि अनुसंधान केंद्रों, एटीआईसी, विभिन्न संगठनों और कृषि आदान आपूर्तिकर्ताओं के साथ मिलकर इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कार्य कर रहे हैं।

यह प्रदर्शनी कृषि विविधीकरण, कृषि आदान, बीज उत्पादन, जैविक खेती, सब्जी उत्पादन, कृषि अभियांत्रिकी, डेयरी प्रसंस्करण, जैव प्रौद्योगिकी, गृह विज्ञान और उर्वरकों सहित विविध विषयों पर केंद्रित होगी। श्री अन्न (मोटे अनाज) से प्राप्त मूल्यवर्धित उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान किसानों के सामूहिक समस्याओं के समाधान हेतु किसान गोष्ठी और विभिन्न विषयों पर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही, पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी किसान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन होगा और विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रसार निदेशक डॉ. आर.के. यादव ने जलवायु परिवर्तन, गिरते कृषि उत्पादन और मृदा स्वास्थ्य में गिरावट जैसी किसानों की प्रमुख समस्याओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के किसानों से इस आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आग्रह किया। यह आयोजन ज्ञान प्रसार, नेटवर्किंग और टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल

Most Popular

To Top