Delhi

दिल्ली ने केन्द्र को लिखा पत्र, प्रदूषण से निपटने के लिए राजधानी में हो कृत्रिम वर्षा

Delhi Government Wrote letter to PM

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से आगामी नवंबर माह में दिवाली के आसपास प्रदूषण बढ़ने से पैदा होने वाली आपात स्थिति से निपटने के लिए राजधानी में कृत्रिम वर्षा कराए जाने से जुड़ी सभी आवश्यक प्रक्रिया समय से पूरा कराने का अनुरोध किया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखकर तुरंत सभी हित धारकों की बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि यह बैठक समन्वित प्रयासों से दिल्ली में आपात स्थिति में कृत्रिम वर्षा कराए जाने पर केंद्रित होनी चाहिए।

अपने पत्र में गोपाल राय ने कहा है कि सर्दियों के दौरान अक्सर दिल्ली की वायु गुणवत्ता न्यूनतम स्तर पर पहुंच जाती है। ऐसे में आपातकाल स्थिति के निपटने के लिए कृत्रिम वर्षा कराए जाने पर विचार किया गया है। इससे संबंधित प्रेजेंटेशन को प्रस्तुत किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में पहले से ही 30 अगस्त को आपके मंत्रालय को भेजा गया था। ऐसे में जरूरी अनुमति लेने में हम पहले ही एक महीना लेट चल रहे हैं। एक मीटिंग बुलाई जाए जिसमें पर्यावरण मंत्रालय, दिल्ली सरकार और अन्य संबंधित एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top