Uttrakhand

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे:योग और ध्यान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं

पतंजलि में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यशाला

हरिद्वार, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय में गुरुवार को मनोविज्ञान विभाग में‘मैंटल हैल्थ एट वर्क’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि योग और ध्यान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

इस मौके पर सीईओ एवं डॉयरेक्टर माइंडक्राफ्रट,ब्रांड एम्बेसडर ईक्यू4पीस वर्ल्डवाइड विशिष्ट अतिथि डॉ. जयन नामबूदिरी ने चिंता,अवसाद और आधुनिक जीवन के मानसिक दबाव जैसे मुद्दों पर चर्चा करते हुए बताया कि किस प्रकार योग और माइंडफुलनेस इन चुनौतियों से निपटने में सहायक हो सकते हैं।

प्रति कुलपति मयंक अग्रवाल ने कहा कि पूरे विश्व में मेंटल हेल्थ के विषय पर खुल कर चर्चा करने की आवश्यकता है। अष्टांग योग के माध्यम से भी हम मानसिक चेतना को स्वस्थ रख सकते हैं।

व्याख्यान में पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलानुशासक स्वामी आर्षदेव ने कहा कि पतंजलि विश्वविद्यालय योग की प्राचीन परंपराओं को आधुनिक मानसिक स्वास्थ्य समाधानों के साथ जोड़कर एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। इस तरह के प्रयास मानसिक रूप से स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

इस मौके पर योग विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष डॉ.ओम नारायण तिवारी ने बताया कि योग एक ऐसी विधा है जिसके संज्ञान एवं व्यवहारिकता से जीवन आदर्श बनता है।

डॉ.वैशाली गौड़ ने कहा ‘मानसिक स्वास्थ्य केवल रोगों से मुक्ति नहीं अपितु संतुलन और आंतरिक शांति का मार्ग है।

इस अवसर पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रति कुलपति डॉ. मयंक अग्रवाल और संचालन डॉ.वैशाली गौड़ ने किया।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top