HEADLINES

प्रधानमंत्री मोदी ने की न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन से मुलाकात, दिया भारत आने का न्यौता

PM Modi met Newzealand PM

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन ने आज वियनतियाने, लाओस में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष लक्सन को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, डेयरी, कृषि तकनीक, खेल, पर्यटन, अंतरिक्ष और लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि लगातार उच्च स्तरीय संपर्कों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत गति प्रदान की है। इस संदर्भ में, उन्होंने भारत के राष्ट्रपति की हालिया न्यूजीलैंड यात्रा को याद किया।

​प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के न्यूजीलैंड के फैसले का स्वागत किया। प्रधानमंत्रियों ने बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और भारत-न्यूजीलैंड संबंधों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top