Uttar Pradesh

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार चला रही अनेकों योजनाएं : जय प्रकाश रावत

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए अनेकों योजनायें चलायी जा रही हैं: जय प्रकाश रावत
किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए अनेकों योजनायें चलायी जा रही हैं: जय प्रकाश रावत

– जनपद स्तरीय किसान मेला का किया गया आयोजन

हरदोई, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय किसान मेला का आयोजन गुरुवार को सम्भागीय कृषि परीक्षण एवं प्रदर्शन केन्द्र बिलग्राम चुंगी में किया गया। मुख्य अतिथि सांसद जय प्रकाश रावत ने अपने सम्बोधन में किसान भाईयों को देश की अर्थव्यवस्था एवं खुशहाली में योगदान के लिए आभार प्रकट किया गया।

सासंद ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए अनेकों योजनायें चलायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा विभिन्न फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया गया है। कृषि विभाग में किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए कई योजनायें चलायी जा रही। किसान भाई श्रीअन्न मिलेट्स (ज्वार, बाजरा, कोदो, रागी, सावां आदि) को जरूर उगाये। इसकी खेती में सिंचाई एवं उवर्रक की कम आवश्यकता पड़ती है।

सांसद ने किसानों के हित में आयोजित किसान मेला के लिए कृषि विभाग की सराहना की। इस अवसर पर इनसीटू योजनान्तर्गत कमलाकान्त पुत्र श्री रामखेलावन निवासी ग्राम जयराजपुर विकास खण्ड टड़ियावां को ट्रैक्टर की चाभी भी वितरित की। कृषक जसोदा, रामसागर, रामचन्द्र, जीवन, रामबाबू, रहीश, नरेश कुमार, नत्थू लाल, अनिल कुमार, एवं श्री आकाश को राई/सरसों बीज के निःशुल्क मिनीकिट वितरित किये गये।

माधवेन्द्र प्रताप सिंह (रानू) विधायक सवायजपुर ने कार्यकम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों में आये वैज्ञानिक द्वारा बतायी गयी उन्नत कृषि तकनीकी द्वारा ही अपनी खेती करें। साथ ही अपने आस-पास लोगों को उन्नत कृषि तकनीकी के बारे में बताये। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए अनेकों योजनायें चलायी जा रही है। किसान भाई विभागों से सम्पर्क कर योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ प्राप्त करें। कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर वितरित किये जा रहे कृषि यंत्रों एवं सोलर पम्प का लाभ प्राप्त कर अपनी खेती की लगात को कम करके अधिक आय प्राप्त करें।

भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन ने किसानों से कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हित में एवं उनकी आय में बढ़ोत्तरी के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ पूरे पारदर्शी तरीके से किसानों को प्राप्त हो रहा है।

डा० नन्द किशोर उप कृषि निदेशक ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, निःशुल्क मिनीकिट बीज वितरण, सोलर पम्प योजन, फसल अवशेष प्रन्धन हेतु अनुदान पर वितरित कृषि यंत्रो की योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, तिलहनी/दलहनी फसलों की उन्नत किस्मों, खेती की उन्नत तकनीकी और नवीनतम शोध के बारे में जानकारी दी। उन्होंने किसान भाइयों को यह बताया कि किसान अपनी फसल की बुवाई लाईन से करें तथा फसल की प्रथम सिंचाई 21 दिन बाद करें। उन्होंने किसान भाईयों से अपील की कि पराली दो, खाद लो योजनान्तर्गत वह अपने खेत में फसल अवशेष (पराली) न जलाये और पराली को अपने नजदीकी गौशालाओं में दान कर गोबर की खाद प्राप्त करें।

डा० त्रिलोकी नाथ राय वैज्ञानिक के०वी० के० सण्डीला द्वारा किसान भाइयों को मृदा स्वास्थ्य के विषय में चर्चा करते हुए मृदा परीक्षण की सलाह दी। डा० डी०बी० सिंह, वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र, हरदोई द्वारा किसान भाइयों को फसलों से सम्बन्धित कीट एवं रोग नियंत्रण मोटे अनाज की फसलों के बारे में चर्चा की गयी।

इस दौरान देव जादूगर एवं कटपुतली संचालक द्वारा किसानों को मृदा परीक्षण कर संतुलित मात्रा में उर्वरक का प्रयोग के लिए, फसल अवशेष में आग न लगाने, लाइन से बुवाई करने के लिए किसानों को प्रेरित किया। नेनो यूरिया के छिड़काव के लिए ड्रोन का प्रदर्शन भी किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वप्रथम मुख्य अतिथि सांसद जयप्रकाश रावत, विशिष्ट अतिथि विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह (रानू) एवं जिलाध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन जनप्रतिनिधियों, अधिकारीगणों एवं किसानों के साथ किया गया तथा फसल अवशेष न जलाने के लिए किसानों के मध्य प्रसार-प्रसार हेतु प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, सहायक विकास अधिकारी (कृषि) टोडरपुर एवं हरियावां एवं अन्य अधिकारीकण एवं भारी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / अंबरीश कुमार सक्सेना

Most Popular

To Top