RAJASTHAN

दीपावली के दौरान आमजन को मिलेगी शुद्ध और मिलावटहीन खाद्य सामग्री

दीपावली के दौरान आमजन को मिलेगी शुद्ध और मिलावटहीन खाद्य सामग्री : मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना में विशेष अभियान शुरू

जयपुर, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के स्पष्ट निर्देश हैं कि दीपावली के दौरान प्रत्येक प्रदेशवासी को शुद्ध और मिलावटहीन खाद्य सामग्री मिले। इसके मद्देनजर सरकार द्वारा राज्य से लेकर ग्राम स्तर तक दीपावली विशेष अभियान चलाया जाएगा और मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार गुप्ता ने गुरुवार काे बताया कि यह अभियान जिला स्तरीय प्रबंधन समिति के निर्देशन में किया जाएगा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा इस अभियान के लिए समस्त जिलों में जिला कलेक्टर के माध्यम से टीमें गठित की गई हैं। अभियान के दौरान खाद्य व्यापारियों को हाइजीन एवं सैनिटेशन का पूर्ण ध्यान रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। वहीं जिले में डिकॉय ऑपरेशन चलाते हुए मिलावटखोरों की दुकानों, गोदामों, निर्माण इकाईयों तथा अन्य गुप्त स्थानों पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इन टीमों द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के नियम एवं विनियमों की पूर्ण पालना करवाई जाएगी। नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही होगी। इन टीमों द्वारा दूध, पनीर, मावा व इनसे बनने वाली मिठाइयां, घी, तेल, मसालों आदि पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। नमूनीकरण एवं निरीक्षण के दौरान सीज मिलावटी खाद्य पदार्थों के निस्तारण के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग करवाई जाएगी, जिससे कार्यवाही में पारदर्शिता रहे। अभियान की रिपोर्ट प्रतिदिन राज्य स्तर पर प्रेषित की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रवण वर्मा ने बताया कि सितंबर माह में जिले में खाद्य निरीक्षण की 18 और नमूनीकरण की 27 कार्यवाहियां की गई। सर्विलेंस के तहत कुल 86 नमूने लिए गए। इनमें से 12 मानक और 6 अशुद्ध पाए गए। अशुद्ध नमूनों में 5 सब स्टेण्डर्ड और 1 अनसेफ थे। उन्होंने बताया कि 19 प्रकरण न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर चालान किए गए। इस दौरान न्यायालय द्वारा 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top