Haryana

झज्जर : सप्तमी पर माता भीमेश्वरी देवी के दर्शन को उमड़े भक्त, दो लाख से अधिक ने किए दर्शन

बेरी में गुरुवार को माता भीमेश्वरी देवी मेला के दौरान माता को  अंदर वाले मंदिर लेकर जाते हुए पुजारी पंडित कुलदीप वशिष्ठ।

– माता भीमेश्वरी देवी मेला के चलते प्रतिदिन दूर दराज से दर्शन को आ रहे श्रद्धालु

झज्जर, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । धर्मनगरी बेरी में इन दिनों चल रहे माता भीमेश्वरी देवी मेला में देवी दर्शन के लिए दूरदराज से श्रद्धालु पहुँचे। गुरुवार को दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के बाहर और अंदर वाले भवन में दर्शन कर पूजा अर्चना की। देवी माता को प्रतिदिन की भांति सुबह बाहर वाले मंदिर और दोपहर बाद अंदर वाले भवन लाया गया,जहाँ श्रद्धालुओं ने माता की जयकारों के साथ माता की आराधना की। मंदिर पुजारी पंडित कुलदीप वशिष्ठ ने बताया कि मेला के अलावा हर रोज माता की सवारी के समय का दृश्य से कस्बे का माहौल भक्तिमय हो जाता है। घरों और बीच सड़क पर श्रद्धालु दर्शन के लिए कतारबद्ध होते हैं।

कस्बा बेरी में वर्ष में दो बार यानि चैत्र और आश्विन माह में माता भीमेश्वरी देवी का मेला लगता है। मेले में देश और प्रदेश के कोने कोने से भक्तजन दर्शन के लिए आते हैं। इस बार भी मंदिर और मेला परिसर में भक्तों की सुविधा के लिए आवश्यक प्रबन्ध प्रशासन द्वारा किए गए हैं। एसडीएम रविंद्र मलिक ने बताया नवरात्र के सातवें दिन माता भीमेश्वरी देवी के अंदर और बाहरी मंदिर परिसरों के अलावा मेला परिधि में सफाई व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मेला में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को चेताया कि वे दुकानों के आगे साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें, अपने खाने पीने के सामान को ढक कर रखें। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने मेला क्षेत्र में लगे सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का निवर्हन पूरी निष्ठा, लग्न व ईमानदारी से करें। मन्दिर परिसर में अच्छी तरह से साफ-सफाई करवाने के साथ-साथ मेला परिसर में अस्थाई और स्थाई शौचालयों की भी प्रतिदिन अच्छी प्रकार से साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को माता के निर्बाध रूप से दर्शन हो, इसके लिए आवश्यक तैयारियां की गईं हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / शील भारद्वाज

Most Popular

To Top