Uttrakhand

सशक्त भू-कानून व मूल निवास 1950 लागू करने की मांग काे लेकर केन्द्रीय गृहमंत्री से मिलेगा युवा उक्रांद

मीडिया से बातचीत करते उक्रांद युवा प्रकोष्ठ के पदाधिकारी।

– अपने अधिकारों के लिए संघर्षरत हैं उत्तराखंड के मूल निवासी, सांस्कृतिक पहचान पर भी खतरा : राजेंद्र बिष्ट

देहरादून, 10 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) युवा प्रकोष्ठ सशक्त भू-कानून व मूल निवास 1950 नियम लागू करने की मांग को लेकर युवा उक्रांद जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर आगामी 13 अक्टूबर को उतराखंड आगमन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेगा। बाद में 24 अक्टूबर को मूल निवास 1950 तथा सशक्त भू-कानून को लेकर उक्रांद एक तांडव रैली का आयोजन करेगा। यह जानकारी

गुरुवार को उक्रांद के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने केंद्रीय कार्यालय पर गुरुवार को पत्रकारों को दी।

केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य बनने के 24 वर्ष बाद भी राज्य का मूल निवासी अपने अधिकारों के लिए संघर्षरत हैं। पूरे देश में उत्तराखंड ही एक ऐसा है, जहां 42 शहादतों के पश्चात् राज्य बना। आज राज्य की जमीनों पर बाहरी पूंजीपतियों का कब्जा है। राज्य के युवाओं के रोजगार पर भी डाका डाला जा रहा है। इससे सांस्कृतिक पहचान पर भी खतरा मंडरा रहा है। राज्य में चाय बागान भूमि घोटाला, हरियाली पट्टी घोटाला के साथ उतराखंड के कई हिस्सों में विशेष रूप से हरिद्वार, कोटद्वार और नैनीताल जिले के क्षेत्रों में वन भूमि पर अतिक्रमण बड़ी समस्या बनी हुई है।

भू—माफियाओं ने उतराखंड के जंगलों और प्राकृतिक संसाधनों को पहुंचाया नुकसान

केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा कि वन विभाग के अंतर्गत आने वाली जमीनों पर कब्जा कर भू-माफियाओं ने उतराखंड के जंगलों और प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान पहुंचाया है। अगर सरकार इन जमीनों को वापस राज्य सरकार के अधीन लाती है और भू-माफियाओं के विरुद्ध सख्त कारवाई करती है तो इससे राज्य के भू-कानून को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

जागरुकता अभियान चलाएगा युवा उक्रांद

युवा उक्रांद के केंद्रीय संघटन सचिव भोला दत्त चमोली व युवा प्रकोष्ठ के जिला सचिव यशपाल नेगी ने कहा कि मूल निवास एवं भू-कानून के लिए युवा उक्रांद जनता के बीच जाकर जागरुकता अभियान चलाएगा। इस दौरान केंद्रीय महामंत्री बृज मोहन सजवांण, भोलादत्त चमोली, यशपाल नेगी आदि मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण

Most Popular

To Top