Gujarat

राज्य सरकार का प्रशासन तथा कर्मयोगी नींव समान हैं : मुख्यमंत्री

गांधीनगर में बुधवार को स्पीपा केनवनिर्मित प्रशिक्षण भवन का लोकार्पण समारोह में मौजूद मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, मुख्य सचिव राजकुमार समेत स्पीपा के अधिकारी।

– गांधीनगर में स्पीपा के 36 करोड़ की लागत से नवनिर्मित प्रशिक्षण भवन का लोकार्पण

गांधीनगर, 9 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को गांधीनगर में सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (स्पीपा) के 36 करोड़ रुपये की लागत से 7563 वर्ग मीटर क्षेत्र में नवनिर्मित ‘गांधीनगर परिसर’ का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार के प्रशासन और कर्मयोगी (कर्मचारी) को नींव बताया। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को विकसित गुजरात के निर्माण से साकार किया जाएगा।

पटेल ने गुजरात के कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं व सुशासन की नीति-रीतियों के लाभ लोगों तक, आम आदमी तक सुव्यवस्थित ढंग से पहुंचाने में कर्मचारियों का योगदान महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री पटेल ने इस विकास सप्ताह अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास की श्रृंखला में अहमदाबाद स्थित स्पीपा परिसर में निर्मित होने वाले नए ऑफिसर्स हॉस्टल भवन का ई-शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता, प्रशासन और जनप्रतिनिधि साथ मिल कर यदि कार्यरत रहें, तो कैसे अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, इसका उदाहरण हमने चक्रवात की कठिन स्थिति से सुरक्षित बाहर आकर प्रस्तुत किया है। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि सरकार के विभिन्न विभागों में सेवारत अनेक कर्मयोगियों ने भी अपनी तरह से इनीशिएटिव्स लेकर जनहित के कार्यों को सरलता से पूरा कर ‘मेरा है और मुझे करना है’ का भाव प्रेरित किया है। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि सरकार के सभी विभागों के कामों की महत्ता है। किसी भी विभाग में सेवारत अधिकारी-कर्मयोगी स्वयं को सौंपे गए कार्य या कर्तव्य को निष्ठा से निभा कर जनहित के कार्यों द्वारा विकसित गुजरात का निर्माण करेंगे।

नागरिक सेवा भाव को उजागर का स्थान : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव राज कुमार ने प्रासंगिक संबोधन में कहा कि सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान का यह भवन केवल सीमेंट-कंक्रीट से बना भवन नहीं है, बल्कि इस भवन में राज्य सरकार के कर्मयोगियों को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण देकर उनमें नागरिक सेवा भाव को उजागर किया जाता है। गुजरात सरकार के अनुभवी व प्रशिक्षित उच्चाधिकारी भी कर्मयोगियों को सरलता से प्रशिक्षण दे सकें, इसके लिए गांधीनगर में इस नए भवन का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि गांधीनगर में स्पीपा का नया केन्द्र शुरू होने से गांधीनगर के आसपास स्थित अनेक राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के निपुण प्राध्यापकों को भी विजिटिंग फैकल्टी के रूप में प्रशिक्षण देने के लिए आने में सुगमता रहेगी।

कई तरह की सुविधाओं से युक्त है नवनिर्मित भवन

गांधीनगर में स्पीपा परिसर के इस नवनिर्मित भवन में 190 लोगों की बैठक व्यवस्था से युक्त एसेम्बली हॉल, 100 लोगों की बैठक व्यवस्था से युक्त सेमिनार हॉल, 50 लोगों की बैठक क्षमता वाले 3 स्किल डेवलपमेंट रूम, 4 फैकल्टी रूम, 3 डिस्कशन रूम आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा, 30 कमरों की निवास व्यवस्था और केंटीन व रिक्रिएशन एरिया आदि सुविधाएँ भी इस भवन में की गई हैं।

स्पीपा के महानिदेशक मोहम्मद शाहिद ने सभी का स्वागत करते हुए स्पीपा के कार्यों व उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी। स्पीपा के उप महानिदेशक विजय खराडी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर गांधीनगर जिला कलेक्टर मेहुल दवे, स्पीपा व राज्य सरकार के विभिन्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे, जबकि लगभग 5000 प्रशिक्षु कर्मयोगी भी वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े।

—————

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top