Madhya Pradesh

सतनाः कमिश्नर ने सगौनी स्कूल का किया निरीक्षण, लापरवाहों पर कार्यवाही के दिए निर्देश

सतनाः कमिश्नर ने सगौनी स्कूल का किया निरीक्षण
कमिश्नर ने जल जीवन मिशन की दो समूह नलजल योजनाओं का किया निरीक्षण

– विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर तथा सामान्य ज्ञान में सुधार के प्रयास करें – कमिश्नर

सतना, 9 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । रीवा संभाग के कमिश्नर बीएस जामोद ने बुधवार को मैहर जिले में भ्रमण के दौरान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सगौनी का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए पठन-पाठन, स्कूल की व्यवस्थाओं, परीक्षा परिणाम तथा मध्यान्ह भोजन वितरण की जानकारी दी। कमिश्नर ने शाला परिसर में समुचित साफ-सफाई न होने पर प्रभारी प्राचार्य रवीन्द्र सिंह को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने तीन माह से अनुपस्थित लैब टेक्नीशियन जयकुमार पाण्डेय को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने मौके पर उपस्थित प्राचार्य तथा शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल परिसर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखें। विद्यार्थियों के पठन-पाठन तथा सामान्य ज्ञान में वृद्धि के लिए विशेष प्रयास करें। स्कूल में दैनिक समाचार पत्र उपलब्ध कराकर विद्यार्थियों को नियमित अध्ययन के लिए प्रेरित करें। बच्चों की शिक्षा सुधर गई तो उनका पूरा जीवन संवर जाएगा। इस अवसर पर कलेक्टर रानी बाटड, एसडीएम आरती सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी सतना नीरव दीक्षित तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कमिश्नर ने जल जीवन मिशन की दो समूह नलजल योजनाओं का किया निरीक्षण

कमिश्नर बीएस जामोद ने बुधवार को सतना, रीवा तथा मैहर जिलों के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया। कमिश्नर ने मैहर जिले के ग्राम झिन्ना में जलजीवन मिशन के तहत बनाई जा रही दो समूह नलजल योजनाओं के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने रीवा बाणसागर समूह नलजल योजना, सतना बाणसागर-2 तथा सीधी बाणसागर समूह नलजल योजनाओं का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने निर्माणाधीन इंटेक वेल तथा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया।

कमिश्नर ने कहा कि जलजीवन मिशन से निर्माणाधीन सभी नलजल योजनाओं का कार्य पूरा होने के बाद संभाग के चार जिलों के हजारों गांवों को हर घर में नल से पानी मिलेगा। नलजल योजनाओं के कार्य की प्रगति अभी ठीक है। निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार जनवरी 2025 तक सभी निर्माण कार्य पूरे कराएं। निर्माण कार्य में किसी भी तरह की बाधा आने पर तत्काल अवगत कराएं जिससे इन्हें दूर किया जा सके।

कमिश्नर ने कहा कि इंटेक वेल तथा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण पूरा होने के साथ इनमें पंप तथा अन्य मशीनों के संचालन के लिए बिजली की आवश्यकता होगी। परियोजना में प्रस्तावित विद्युत सब स्टेशन निर्माण के लिए कलेक्टर संबंधित एजेंसी को तत्काल जमीन उपलब्ध कराएं जिससे निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। पेयजल की पाइपलाइन बिछाने के लिए जलजीवन मिशन तथा जल संसाधन विभाग के अधिकारी समन्वय से कार्य करें जिससे निर्मित संरचनाओं को किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाए बिना पाइपलाइन बिछाने का कार्य हो सके। शीघ्र ही नलजल योजनाओं की प्रगति की योजनावार समीक्षा की जाएगी।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top