RAJASTHAN

दीपावली पर्व पर ढाई लाख गोमय दीपक से जयपुर होगा जगमग: महापौर सौम्या गुर्जर

दीपावली पर्व पर 2.50 लाख गोमय दीपक से जयपुर होगा जगमग: महापौर सौम्या गुर्जर

-बाजारों, व्यापार मण्डलों को दिया जायेगा स्वच्छ बाजार का अवार्ड

जयपुर, 9 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने दशहरा एवं दीपावली पर्व पर विद्युत, सफाई, आवारा पशुओं, अस्थाई अतिक्रमण, बारिश से टूटी सड़कों की मरम्मत सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जोन उपायुक्त, अधिशाषी अभियन्ताओं एवं अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में आयुक्त रूकमणि रियाड़ एवं अतिरिक्त आयुक्त सीमा कुमार मौजूद रहे।

महापौर ने कहा कि दशहरा एवं दीपावली पर्व को देखते हुये नगर निगम ग्रेटर की टीम द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही समय-समय पर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया जायेगा। महापौर ने इस अवसर पर कहा कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाये सभी जोन उपायुक्त फील्ड में जाये तथा सफाई व्यवस्था को सुचारू करने के लिये धरातल पर कार्य करें। नगर निगम मुख्यालय से सफाई अभियान की शुरूआत कर सभी अधिकारी, कर्मचारी अपने-अपने कार्यस्थल की सफाई करें साथ ही जोन कार्यालयों में भी सभी मिलकर सफाई करें। महापौर ने सीएचओ को निर्देश दिये कि वार्ड वाईज फोगिंग की जाये जिससे डेंगू जैसी मौसमी बीमारियां ना फैलें।

महापौर ने निर्देश दिये कि सड़कों पर बेसहारा गायों को गौशाला भेजा जाये जिससे कोई भी बेसहारा पशु पटाखे आदि से दुर्घटनाग्रस्त ना हो। इसके साथ ही दीपावली पर घरों में सफाई से निकले हुये अनावश्यक सामान को जो किसी जरूरतमंद के काम आ सकता है उस सामान को आरआरआर सेन्टर के माध्यम से निःशुल्क रूप से जरूरतमंद ले सकते है। महापौर ने आमजन से अपील की कि ऐसे अनुपयोगी सामान को आरआरआर सेन्टर पर पहुंचाये यह सामान किसी जरूरतमंद को दीपावली पर्व पर खुशी दे सकता है।

महापौर ने कहा कि बारिश के दौरान जो सड़कें टूट गई है जिनमें गड्ढे पड़ गये है। उनकी मरम्मत की जाये तथा 26 अक्टूबर से पहले सभी सड़कों की मरम्मत एवं पेचवर्क का कार्य किया जाना सुनिश्चित किया जाये। महापौर ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को प्रकाश व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये तथा जहां वार्डाे में जहां आवश्यकता हो वहां लाईट भी लगाई जाये। दीपावली पर जयपुर जगमग हो इसके लिये हर संभव प्रयास किया जाये। महापौर ने सभी जोन उपायुक्तों को निर्देश दिये कि अपने-अपने जोन में किसी स्थान को चिन्हित कर उसकी रोशनी आदि से सजावट की जाए जिससे आमजन नगर निगम ग्रेटर की रोशनी व्यवस्था को देखने आ सके।

उपायुक्त सतर्कता को अस्थाई अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये इसके साथ ही उपायुक्त राजस्व को अवैध होर्डिग, बैनर, पोस्टर हटाने के निर्देश दिये। महापौर ने कहा कि जिस प्रकार से बाजारों को सर्वश्रेष्ठ रोशनी के लिये पुरस्कृत किया जाता रहा है उसी प्रकार संबंधित व्यापार मण्डल को स्वच्छ बाजार का अवार्ड दिया जायेगा। नवाचार के तहत गोमय दीपक 150 वार्ड में दिये जायेगे सभी प्रमुख चौराहों को दीपक से सजायेगे। करीब 2.50 लाख गोमय दीपक से जयपुर को जगमग किया जायेगा।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top