HimachalPradesh

मंडी के पंडोह में क्षार कर्मा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार एवं कार्यशाला आयोजित

मंडी, 09 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं अनुसंधान संस्थान पंडोह में क्षार कर्मा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार एवं कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ आयुर्वेदा से आए गुदा रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दो दिवसीय सेमिनार एवं कार्यशाला में जहां प्रदेश के आयुर्वेद चिकित्सकों को क्षार कर्मा के बारे में बताया जा रहा है वहीं लोगों के बबासीर से संबंधित सभी प्रकार के आपरेशन निशुल्क किए जा रहे हैं। क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान पंडोह के सहायक निदेशक डा. राजेश संड ने बताया कि क्षार कर्मा विधि से बीना चीर-फाड़ के कम समय में सफल आपरेशन होते हैं। इस तकनीक को पंडोह के चिकित्सकों ने सीख लिया है और भविष्य में लोगों को इस सुविधा का लाभ यहां मिलता रहेगा।

सेमिनार एवं कार्यशाला में आए नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ आयुर्वेदा से गुदा रोग विशेषज्ञ डा. हेमंत कुमार और डा. सचिन गुप्ता ने बताया कि वे अभी तक 20 हजार से ज्यादा सफल आपरेशन कर चुके हैं। क्षार कर्मा आयुर्वेद की लेटेस्ट तकनीक है जिसके माध्यम से बहुत ही कम समय में आपरेशन हो जाता है और भविष्य में फिर कभी गुदा रोग होने की संभावना भी नहीं रहती। इन्होंने लोगों से गुदा रोग से संबंधित सभी प्रकार का उपचार आयुर्वेद के माध्यम से ही करवाने की अपील की है।

इस दो दिवसीय सेमिनार एवं कार्यशाला में प्रदेश भर से आए 60 आयुर्वेदिक चिकित्सक भाग लेकर इस तकनीक की बारीकियों को सीख रहे हैं। इक तकनीक को सीखने आई डाण् प्रियंका शर्मा और डाण् संजय कुमार गुलेरिया ने कहा कि उन्हें इस तकनीक के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला है। अब वे यहां से पूरा प्रशिक्षण लेने के बाद अपने क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा

Most Popular

To Top