HEADLINES

दक्षिण अफ्रीका में बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास शुरू, आईएनएस तलवार हुआ शामिल

दक्षिण अफ्रीका के साइमन टाउन में आईएनएस तलवार का चालक दल अधिकारियों के साथ

– आईबीएसएएमएआर में हिस्सा ले रही हैं ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी नौसेनाएं

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भारतीय, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी नौसेनाओं के बीच संयुक्त बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास दक्षिण अफ्रीका के साइमन टाउन में शुरू हुआ है, जो 18 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए भारतीय नौसेना का अग्रणी स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तलवार गया है। इस अभ्यास का उद्देश्य तीनों नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता बढ़ाने के साथ ही आपसी सामंजस्य को मजबूत करना है। इसकी व्यापक अवधारणा ब्लू वाटर नेवल वारफेयर पर आधारित है, जिसमें सतह और एंटी-एयर वारफेयर के आयाम शामिल हैं।

इस अभ्यास का संक्षिप्त नाम आईबीएसएएमएआर है, जो भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं के बीच नौसैनिक अभ्यासों की एक श्रृंखला है। अभ्यास के आठवें संस्करण में भाग लेने के लिए भारतीय जहाज तलवार को भेजा गया है। 06-18 अक्टूबर तक चलने वाले संयुक्त बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास के बंदरगाह चरण में व्यावसायिक आदान-प्रदान, क्षति नियंत्रण और अग्निशमन अभ्यास, दौरा, बोर्ड, खोज और जब्ती अभ्यास, क्रॉस-बोर्डिंग, विमानन सुरक्षा व्याख्यान, संयुक्त गोताखोरी अभियान, महासागर शासन संगोष्ठी, खेल बातचीत, क्रॉस-डेक दौरे और विशेष बलों और जूनियर अधिकारियों के बीच बातचीत शामिल होगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रक्षा सहयोग लगातार बढ़ रहा है। 26-28 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित नौसेना-से-नौसेना वार्ता के 12वें संस्करण के बाद से दोनों नौसेनाओं के बीच परिचालन समुद्री प्रशिक्षण और पनडुब्बी बचाव सहायता शुरू हो गई है। बहुपक्षीय बातचीत से समान विचारधारा वाले तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतर-संचालन क्षमता बढ़ती है। आईएनएस तलवार की यात्रा का उद्देश्य संबंधों को और मजबूत करना तथा रचनात्मक सहयोग और आपसी विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

आईएनएस तलवार को 18 जून, 2003 को कमीशन किया गया था और यह पश्चिमी नौसेना कमान के तहत मुंबई में स्थित भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। जहाज की कमान कैप्टन जीतू जॉर्ज के पास है। दक्षिण अफ्रीका के साइमन टाउन में पहुंचने पर कैप्टन जीतू जॉर्ज ने दक्षिण अफ्रीकी नौसेना के फ़्लैग ऑफ़िसर फ़्लीट रियर एडमिरल मुसावेनकोसी नकोमोंडे से मुलाकात की। उन्होंने साइमन टाउन के मजिस्ट्रेट, काउंसलर और स्टेशन कमांडर से भी मुलाकात की।

—————————————————

(Udaipur Kiran) / सुनीत निगम

Most Popular

To Top