RAJASTHAN

कलक्टर की पहल पर चलेगा ‘मिशन सरहद संवाद’ : सीमांत क्षेत्र के विकास का बनेगा रोडमैप

कलक्टर की पहल पर चलेगा ‘मिशन सरहद संवाद’ : सीमांत क्षेत्र के विकास का बनेगा रोडमैप

बीकानेर, 9 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कलक्टर नम्रता वृष्णि की पहल पर ‘मिशन सरहद संवाद’ कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत जिला कलक्टर सरहदी क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों से संवाद करेंगी और उनकी समस्याएं सुनेंगी। सरकारी योजनाओं की जानकारी देंगी और पात्र लोगों को इनका लाभ दिलाया जाएगा। साथ ही सीमांत क्षेत्र के गांवों के विकास का रोडमैप तैयार करते हुए यहां सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने की दिशा में भी काम होगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान का उद्देश्य सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मुख्यधारा से जोड़ना है। इसके तहत 10 अक्टूबर से 12 दिसंबर तक सीमावर्ती ग्राम पंचायत में जनसुनवाई की जाएगी। इस दौरान प्रयास रहेगा कि अधिकतर समस्या मौके पर ही निस्तारित हों। संबंधित उपखण्ड अधिकारी इसका नोडल और विकास अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होगा। इस दौरान विभागों के जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन और गुणवत्ता जांच की जाएगी।

सीईओ के नेतृत्व में जिला परिषद की टीम करेगी मॉनिटरिंग

जिला कलक्टर ने बताया कि ‘मिशन सरहद संवाद’ से जुड़ी समस्त सूचनाओं के आदान-प्रदान, नियमित मॉनिटरिंग तथा समन्वय के लिए जिला परिषद कार्यालय स्तर पर टीम का गठन किया गया है। यह टीम जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल के निर्देशन में कार्य करेगी। इसमें अधीक्षण अभियंता (मनरेगा) धीर सिंह गोदारा, सहायक विकास अधिकारी गिरिराज शर्मा और विनोद पंवार को शामिल किया गया है।

इन तारीखों को होगी जनसुनवाई

जिला कलेक्टर ने बताया कि मिशन सरहद संवाद की शुरूआत 10 अक्टूबर को राववाला से होगी। इसके बाद 24 अक्टूबर को 14 बीडी और 20 बीडी, 7 नवंबर को 2 केडब्ल्यूएम तथा 2 केएलडी, 14 नवंबर को 34 केवाईडी और 40 केवाईडी, 28 नवंबर को खाजूवाला के आनंदगढ़ तथा बज्जू खालसा के भूरासर तथा 12 दिसंबर को गज्जेवाला ग्राम पंचायत में मिशन सरहद संवाद आयोजित होगा।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top