BUSINESS

सीसीआई ने पतंजलि फूड्स लिमिटेड काे पतंजलि आयुर्वेद के होम और पर्सनल केयर डिवीजन के अधिग्रहण को दी मंजूरी

सीसीआई के लोगो का प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्‍ली, 09 अक्‍टूबर (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पतंजलि फूड्स लिमिटेड काे पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) के होम और पर्सनल केयर (एचपीसी) डिवीजन के अधिग्रहण करने को अपनी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में आयोग का विस्तृत आदेश बाद में आएगा।

सीसीआई ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि प्रस्‍तावित इस सौदे में पतंजलि फूड्स लिमिटेड (पीएफएल) के द्वारा पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) के गैर-खाद्य होम एंड पर्सनल केयर (एचपीसी) कारोबार का अधिग्रहण शामिल है। आयोग के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के एचपीसी प्रभाग में बालों की देखभाल, त्वचा की देखभाल, दंत चिकित्सा देखभाल और घरेलू देखभाल खंडों को कवर करने वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

सीसीआई के मुताबिक पीएफएल तिलहनों के प्रसंस्करण, खाद्य उपयोग के लिए कच्चे तेल के शोधन, तेल खली के उत्पादन, सोया से खाद्य उत्पादों और डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम प्रसंस्करण से मूल्य वर्धित उत्पादों के कारोबार में लगी हुई है। यह फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स, फास्ट मूविंग हेल्थ गुड्स के कारोबार में लगी हुई है, जिसमें मुख्य रूप से खाद्य, बिस्कुट और न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद शामिल हैं। इसके अलावा पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन और विभिन्न उत्पादों के व्यापार में ये कंपनी लगी हुई है।

आयोग ने कहा कि पीएएल आयुर्वेदिक दवाओं (हर्बो मिनरल तैयारियों के जरिए जड़ी-बूटियों और खनिजों के संयोजन से) के निर्माण, व्यापार, पैकिंग और लेबलिंग के कारोबार में लगी हुई है। वहीं, एचपीसी आइटम में डेयरी और चावल आदि का थोक व्यापार शामिल है, उनकी पेशकश में आयुर्वेदिक उत्पादों, व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं और स्वास्थ्य पूरकों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। आयोग के मुताबिक एचपीसी डिवीजन ऐसे व्यवसाय में लगी हुई है जिसमें हेयरकेयर, स्किनकेयर, डेंटल केयर और होम केयर सेगमेंट के तहत उत्पाद शामिल हैं।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top