HEADLINES

प्रधानमंत्री आवास योजना की चार शर्तें समाप्तः केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज

भैरूंदा में ग्राम विकास सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान
भैरूंदा में ग्राम विकास सम्मेलन में हितलाभ वितरण
भैरूंदा में ग्राम विकास सम्मेलन में ग्रामीणों का स्वागत करते हुए

– भैरूंदा में ग्राम विकास सम्मेलन में शामिल हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान

सीहोर, 08 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में कृषि एवं ग्रामों के विकास के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से जो भाई बहन छूट गए हैं, उनके लिए आज से सर्वे का काम चालू हो रहा है जो कि आगामी 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा। अब सरकार ने इस योजना में चार शर्तों को समाप्त कर दिया है। पहले जिनके पास फोन थे, मोटरसाइकिल या स्कूटर था, 10000 से अधिक मासिक आमदनी थी, ढाई एकड़, सिंचित अथवा पांच एकड़ तक असिंचित जमीन थी, उन्हें योजना में पात्रता नहीं थी। अब इन शर्तों को हटा दिया गया है। अब 15 हजार तक मासिक आमदनी वालों को भी योजना की पात्रता होगी। मूंग और सोयाबीन के बाद अब मसूर, उड़द और तुअर भी एमएसपी पर खरीदे जाएंगे।

केन्द्रीय कृषि मंत्री चौहान मंगलवार को सीहोर जिले भैरूंदा में आयोजित ग्राम विकास सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम का प्रसारण प्रदेश सहित कई राज्यों में देखा गया। चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को संबोधित करते हुए कहा कि मोहन तुम प्रदेश को प्रगति और विकास के पथ पर ले जाओ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद और मेरा साथ है। क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार दोनों पैसे देंगी। प्रदेश में और सीएम राइस विद्यालय खोले जाएंगे।

हमारी सरकार गरीब और किसानों की सरकारः मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हमारी सरकार गरीब और किसानों की सरकार है। पहले वीआईपी को तो हर सुविधा मिलती थी, परंतु गरीब व्यक्ति उन सुविधाओं से वंचित रहता था। हमारी सरकार गरीबों को भी हर आवश्यक सुविधा उपलब्ध करा रही है। अब अगर सड़क दुर्घटना में कोई गरीब घायल होता है तो उसे अस्पताल पहुंचाने के लिए सरकार हेलीकॉप्टर पहुंचाएगी। यदि मृत्यु हुई तो सरकार उसे उसके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगी। जिन गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उनके लिए आज से सर्वे चालू हो गया है। सभी पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र के विकास के लिए जो भी घोषणाएं की गई हैं, वे सभी पूरी होंगे।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी का पूरी दुनिया में सम्मान है। उन्होंने भारत का गौरव बढ़ाया है और दुश्मनों को करारा जवाब दिया है। दुश्मनों से उनका कहना है कि यदि आप गोली फेंकोगे तो हम गोला फेकेंगे। सीमा पर जवान और खेत पर किसान, दोनों का गौरव बढ़ा है। हमारी सरकार किसान और जवान दोनों के कल्याण के लिए कार्य करती है। किसानों को हर संभव सहायता दी जा रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों का सोयाबीन खरीदा गया है। आज यहां आठ खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का लोकार्पण किया गया है। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी निरंतर कार्य हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आक्रमणकारियों के एक-एक चिन्ह को मिटाती जा रही है। भैरूंदा का नाम आक्रमणकारियों ने नसरुल्लागंज कर दिया था, जिसे बदलकर फिर भैरूंदा कर दिया गया है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कई घोषणाएं भी की। विधानसभा बुधनी के चारों नगरीय निकायों के विकास के लिए दो-दो करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा की। कई नवीन मार्ग भी स्वीकृत किए।

विकसित भारत के लिए गांवों का विकास जरूरीः केंद्रीय मंत्री पासवान

इस अवसर केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री कमलेश पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि विकसित भारत का रास्ता गांव से होकर गुजरता है, इसलिए विकसित भारत के लिए गांवों को विकसित बनाना आवश्यक है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश के विकास के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, नरेगा, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सभी योजनओं के माध्यम से सरकार देश के ग्रामों को विकसित बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने निर्णय लिया है कि आगामी पांच साल में दो करोड़ लोगों को आवास योजना से लाभांवित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को आवास, बिजली, शुद्ध जल देने एवं सभी आवश्यक सुविधाएं देने का संकल्प लिया है।

कोई भी गरीब अब आवास योजना से वंचित नहीं रहेगाः प्रह्लाद सिंह पटेल

कार्यक्रम में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार देश एवं प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रदेश का कोई भी गरीब अब आवास योजना से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, जनमन योजना समेत अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के मोबाइल ऐप “आवास सखी“ तथा “ग्राम सड़क सर्वे एवं प्लानिंग ऐप“ का सिंगल क्लिक के माध्यम से शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही पीएमजीएसवाई-IV के अन्तर्गत 500 किमी स्वीकृत सड़कों का सिंगल क्लिक के माध्यम से शुभारंभ तथा स्व-सहायता समूह के लिए मध्यप्रदेश में 150 करोड़ रुपये के बैंक ऋण व सामुदायिक निवेश का सिंगल क्लिक के माध्यम से शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में 08 प्रसंस्करण इकाइयों का एवं 100 समुदाय प्रबंधित प्रशिक्षण केन्द्रों का सिंगल क्लिक के माध्यम से शुभारंभ किया गया तथा मध्य प्रदेश के 05 नए जिलों में आरसेटी केन्द्र की स्थापना की स्वीकृति दी गई। कार्यक्रम में जिले के 52818 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 02 करोड़ 70 लाख रुपये बोनस राशि का वितरण तथा प्रदेश सरकार की बांस मिशन योजना के अन्तर्गत 215 बांस हितग्राहियों को 2 लाख 90 हजार बांस पौधों की अनुदान राशि एक करोड़ 04 लाख 27 हजार रुपये का सिंगल क्ल्कि के माध्यम से अंतरण किया गया।

कार्यक्रम में मप्र के मंत्रीगण करण‍ सिंह वर्मा, कृष्णा गौर, दिलीप सिंह अहिरवार, अनुसूचित जनजाति वित्त निगम की अध्यक्ष निर्मला बारेला, विधायकगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top