Uttar Pradesh

कन्नौज: सामूहिक विवाह योजना में 132 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, पांच के निकाह भी हुए

कन्नौज: सामूहिक विवाह योजना में 132 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, 5 के निकाह भी हुए

कन्नौज, 08 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विधायक तिर्वा कैलाश राजपूत व जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की उपस्थिति में डी0एन0 इंटर कॉलेज तिर्वा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 137 जोड़ों का विवाह मंगलवार को सम्पन्न हुआ, जिसमें 132 जोड़े हिन्दू एंव पांच जोड़े मुस्लिम समुदाय के रहे।

इस मांगलिक अवसर पर विधायक तिर्वा कैलाश राजपूत ने वर-वधू को वैवाहिक जीवन की बधाई एवं आर्शीवाद दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से सभी वर्ग के गरीब लोग लाभांवित हो रहे हैं। सौभाग्यशाली है जो एक ही मंडप में पूरी विधि विधान व रीति रिवाज के साथ विवाह सम्पन्न हो रहा है जिसकी भव्यता अलग ही प्रतीक हो रही है। यदि शादी अलग-अलग घरों में होती है तो ऐसा मंच ना होता और ऐसा अद्भुत सामूहिक विवाह कार्यक्रम देखने को भी न मिलता। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा श्रेणीवार टीम का गठन किया गया है जो ग्रामसभा वार जांच कर योजनाओं से छूटे हुए परिवारों का चिन्हांकन करेगी, अब कोई भी पात्र लाभार्थी केंद्र सरकार व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित नहीं रह पाएगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने सभी वर-वधुओं को आशीर्वाद एवं शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि नवरात्रि के पावन अवसर पर इस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। निश्चित रूप से दाम्पत्य जीवन शुभ और मांगलिक होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह की मांगलिक बेला में 137 जोड़ों (132 हिन्दू समाज एवं पांच मुस्लिम समाज) का वैदिक मंत्रोच्चारण करके वैवाहिक रस्मों को बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने बेटे व बेटी का विवाह करने में सक्षम नहीं हैं, ऐसे लोगों को बराबर सम्मान मिले, के उद्वेश्य से समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मुख्यमंत्री ने चलाई है। इस योजना के माध्यम से असंख्य लोगों का विवाह सम्पन्न हो रहा है और सबको बराबर सम्मान मिल रहा है।

उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत कुल 51 हजार रुपये की धनराशि व्यय की जाती है, जिसमें 35000 कन्या के खाते में एवं 10 हजार रुपये की विवाह संस्कार सामग्री (यथा वर-वधू हेतु वस्त्र, आभूषण-चांदी की पायल, बिछिया, डिनरसेट, कुकर, ट्राली बैग एंव लड़के का पैन्ट शर्ट, पगड़ी, फेटा, वैनिटी किट, दीवार घड़ी आदि प्रदान किये जाते हैं। शेष धनराशि 6000 प्रति जोड़ा विवाह समारोह में व्यय किये जाते हैं।

जिला विकास अधिकारी नरेंद्र देव द्विवेदी ने कार्यक्रम समापन में धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यक्रम की भव्यता अलौकिकता अलग ही दिख रही है और सबकी उपस्थिति चार चांद बनाया।

इस अवसर पर पार्टी जिलाध्यक्ष वीर सिंह भदौरिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी एस0पी0सिंह, ब्लाक प्रमुख उमर्दा अजय वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एंव जनप्रतिनिधियों के साथ ही वर-वधू के पारिवारिक जन उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) झा

Most Popular

To Top