Madhya Pradesh

मंदसौर : कॉलोनी विकास अनुमति के लिए अब होगा कॉलोनी सेल का गठन, यही से मिलेगी विकास अनुमति

कॉलोनी विकास अनुमति के लिए अब होगा कॉलोनी सेल का गठन, यही से मिलेगी विकास अनुमति

मंदसौर , 8 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । आईएएस अदिती गर्ग ने जब से मंदसौर में कलेक्टर का पदभार लिया तब से लेकर अब तक उनके द्वारा कई नवाचार किये जा रहे है। अब कलेक्टर ने एक ओर नवाचार किया है जिसके अंतर्गत तब मंदसौर जिले के किसी भी कस्बे में विकसित होने वाली रहवासी कॉलोनी की विकास अनुमति कलेक्टर द्वारा गठित कॉलोनी सेल के माध्यम से होगी। इसमें यह होगा कि कॉलोनी के विकास अनुमति के लिये जो भी फाइल कलेक्टर के पास आयेंगी उसे पहले कॉलोनी सेल जांच करेंगी उसके बाद वह कॉलोनी की विकास अनुमति हेतु कलेक्टर के पास जायेंगी, हालांकि अभी सेल का गठन नहीं हुआ लेकिन जल्द इसका गठन कर दिया जायेंगा। कॉलोनी विकास अनुमति को लेकर मंदसौर में इस प्रकार का नवाचार प्रथम बार किया गया है। इस प्रकार की व्यवस्था बडे शहरों में होती है इंदौर, उज्जैन, भोपाल में कॉलोनी सेल पहले से संचालित होता आ रहा है जो कॉलोनी के लिए विकास अनुमति देता है।

अभी यह चल रही है व्यवस्था

मंदसौर जिले में कॉलोनी की विकास अनुमति के लिए अब तक सीधे कलेक्टर अनुमति देते आयें है। किसी भी भूमि पर कॉलोनी विकसित करने के लिए टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग की परमिशन लेना होती है उसके बाद संबंधित नगर पालिका अनुमति देता है जिसके बाद उक्त फाइल अनुमति हेतु कलेक्टर के पास जाती है जहां से विकास अनुमति मिलती है। बीच में कुछ कलेक्टर ने एसडीएम की जांच भी इसमें जोडी थी लेकिन बाद में इसे खत्म कर दिया गया अब नई प्रक्रिया बनाई जा रही है।

कॉलोनी सेल का होगा गठन – कलेक्टर

कलेक्टर अदिती गर्ग ने बताया कि कॉलोनी सेल का गठन किया जा रहा है। हालांकि अभी इसके आदेश जारी नहीं हुए लेकिन जल्द हो जायेेंगे। इस सेल में नगरीय क्षेत्र में विकसित कि जाने वाली कॉलोनियों के प्रकरण रखे जायेंगे। जिसमें संबंधित एसडीएम, नगरीय क्षेत्र के तहसीलदार, पटवारी, टाउन एंड कंट्री के अधिकारी और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी रहेेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / अशोक झलोया

Most Popular

To Top