Uttar Pradesh

देवी मंदिरों पर भीड़ बढ़ने की आशंका से पुलिस प्रशासन अलर्ट

पूजा पंडाल में विराजमान हुई देवी प्रतिमा (फोटो)

लखनऊ, 08 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । लखनऊ के देवी मंदिरों पर नवरात्रि की सप्तमी से भीड़ बढ़ने की आशंका से पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। सप्तमी को मंदिरों में एवं शहर के पूजा पंडालों में देवी प्रतिमा की विशेष पूजा होगी और मां दुर्गा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। कुछ स्थानों पर सप्तमी की पूजा बुधवार की सायंकाल होगी तो ज्यादा पूजा स्थलों पर गुरुवार को सप्तमी की विधिवत पूजा होगी।

नवरात्रि के सप्तमी तिथि पर मां दुर्गा की विशेष आराधना होती है। इसी दिन पूजा पंडालों में स्थापित मां भगवती दुर्गा की प्रतिमा की आंखों पर की पट्टी भी हटायी जाती है। जिसे देखते हुए लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस के कमिश्नर एस.बी.शिराडकर ने समस्त पुलिस उपायुक्त को मंदिरों व पूजा पंडालों की सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था में अलर्ट रहने को निर्देशित किया है।

पुलिस कमिश्नर शिराडकर की ओर से स्पष्ट निर्देश है कि समस्त पुलिस उपायुक्त अपने क्षेत्र के थानों की सुबह शाम रिपोर्टिंग लेंगे। सप्तमी से मंदिरों व पूजा पंडालों पर भीड़ बढ़ने की पूरी सम्भावना है। इसको देखते हुए भीड़ वाले धार्मिक स्थलों को चिन्हित कर वहां पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए स्वयं भी सड़क पर उतरकर माॅनिटरिेंग करेंगे।

चारबाग क्षेत्र में कैश एण्ड पे काॅलोनी में सज गये दुर्गा पूजा पण्डाल के सदस्य कार्यकर्ता अजय ने बताया कि पूजा पण्डाल में सप्तमी तिथि गुरुवार को मां दुर्गा के प्रतिमा की सायंकाल पूजन व आरती होगी। सप्तमी से अष्टमी, नवमी तिथियों तक श्रद्धालु पंडाल में दर्शन के लिए आयेंगे। इसको देखते हुए स्थानीय थाना नाका से सुरक्षा व्यवस्था की मांग रखी गयी थी, जिसे तत्काल ही स्वीकार्य कर लिया गया है।

गाैरतलब है कि शहर के चौक क्षेत्र में बड़ी काली मंदिर, कैसरबाग में छोटी काली मंदिर, पत्रकारपुरम् के निकट मां भगवती का मंदिर, अलीगंज रेलवे फाटक पर मां विन्धेश्वरी मंदिर, आशियाना में मां चन्द्रिका देवी मंदिर समेत छोटे-बड़े तकरीबन चालीस देवी मंदिर लखनऊ में स्थापित हैं। इसी तरह मॉडल हाउस, विकास नगर, मुंशी पुलिया, देवा रोड, गोमती नगर में विशालकाय पूजा पंडाल बनाये जाते है, जहां हर वर्ष हजारों लोगों की भीड़ पहुंचती है।

(Udaipur Kiran) / श.चन्द्र

Most Popular

To Top