Delhi

आआपा ने एमसीडी में कचरे और प्रदूषण से निपटने के उद्देश्य से अभियान शुरू किया

दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय और नेता सदन मुकेश गोयल ने प्रेस वार्ता की

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । आगामी त्योहारी सीजन से पहले एक स्वच्छ और हरित राजधानी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने कचरा और प्रदूषण से निपटने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू किया है। मंगलवार को दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय और नेता सदन मुकेश गोयल ने प्रेस वार्ता कर कहा कि शहर भर के सभी 250 वार्डों को कूड़े-कचरे से मुक्त बनाना है। जिससे नागरिकों को त्योहारों के करीब आने पर एक स्वच्छ वातावरण प्रदान किया जा सके।

शैली ओबेरॉय ने कहा, “दिल्ली दो बड़ी समस्याओं का सामना कर रही है। पहला म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट यानी कूड़ा-कचरा और दूसरा कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट यानी मलबा। उन्होंने कहा कि कूड़े के थैलों को कहीं भी फेंक दिया जाता है। उन्होंने कहा कि जब हम सी एंड डी (निर्माण और विध्वंस) अपशिष्ट के बारे में बात करते हैं, तो प्रदूषण में सबसे ज्यादा प्रभाव मलबे का होता है। हर साल, दिल्ली को प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी कर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को धूल नियंत्रण उपायों को लागू करने और सी एंड डी साइट बनाने का निर्देश दिया था। उन्होंने बताया दिल्ली सरकार और नगर निगम दोनों ने हर साल प्रदूषण को कम करने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

आगे शैली ओबेरॉय ने कहा कि हाल ही में एमसीडी कमिश्नर, एडिशनल कमिश्नर और एडिशनल कमिश्नर समेत नगर निगम के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी।

उन्होंने कहा, ”नगर निगम अब तैयार है। इसकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी कचरा प्रबंधन को बेहतर बनाना है। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत दिल्ली के सभी 12 जोन के उपायुक्त और सहायक आयुक्त प्रतिदिन अपने निर्धारित जोन और वार्डों का निरीक्षण करेंगे।

इसी क्रम में मुकेश गोयल ने कहा कि दिल्ली को कूड़े, मलबे और प्रदूषण से मुक्त बनाने के लिए नगर निगम द्वारा कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। पहला कदम प्रत्येक वार्ड के स्वच्छता निरीक्षक और कनिष्ठ अभियंता रखरखाव को कचरा प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपना है, जो दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इससे स्पष्ट तस्वीर मिलेगी कि उनके वार्ड में कितना मलबा मौजूद है। ओबेरॉय ने दिल्ली की जनता से अपील किया है कि दिल्ली हम सबकी है और इसको साफ रखने की जिम्मेदारी भी हम सबकी है। अपने आसपास साफ-सफाई रखें।

(Udaipur Kiran) / माधवी त्रिपाठी

Most Popular

To Top