Uttrakhand

चैलूसैंण की महिलाओं की आजीविका संवर्धन के लिए प्रयास आज की जरूरत: ऋतु खण्डूडी भूषण

विधानसभा अध्यक्ष रितु भूषण खंडूरी कोटद्वार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लोकल उत्पादों के आउटलेट का शुभारंभ कार्यक्रम में।

पौड़ी/कोटद्वार, 8 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विधानसभा अध्यक्ष और कोटद्वार विधायक ऋतु भूषण खंडूडी ने कहा कि स्वरोजगार और स्वावलम्बन के प्रयोग की आवश्कता आज केवल चैलूसैंण को ही नहीं बल्कि उत्तराखंड के हजारों गांवों को भी इसी दिशा में ले जाने की नितान्त आवश्यकता है। निश्चित ही चैलूसैंण की महिलाओं का आजीविका संवर्धन में किए जा रहे प्रयास सार्थक समाज हित में उपयोगी साबित होगा।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण मंगलवार काे यमकेश्वर विधानसभा के द्वारीखाल मण्डल के चैलूसैंण स्थित प्राथमिक चिकित्सालय में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लोकल उत्पादों के आउटलेट का शुभारंभ के बाद संबाेधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास दिखने में तो छोटे लगते हैं लेकिन समाज पर इसके परिणाम दुरगामी होते हैं। इन रचनात्मक प्रयोगों की जितनी सराहना की जाए उतना ही कम है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस छोटे से गांव चैलूसैंण की महिलाओं की ओर से अपनी आजीविका को आगे बढ़ाने की गई सार्थक पहल निश्चित ही उपयोगी साबित होंगी। महिलाएं आज स्वरोजगार से जुड़ रही हैं। अपनी आजीविका संवर्धन के लिए पहाड़ों की जैविक फसलों, औषधीय जड़ी-बूटियों, कन्दमूल फलों के उत्पादों को ब्राडिंग करके आउटलेट के माध्यम से बाजार में उतार कर प्रधानमंत्री की मुहिम को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। ऋतु खंडूडी ने कहा कि यमकेश्वर क्षेत्र की जनता से पुराना जुड़ाव है। इस प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रमों आकर विशेष अनुभूती होती है, विशेषकर तब जब मातृशक्ति के नवाचार के प्रयोग से आजिवीका संवर्धन के लिए कार्य किया जाता है। उन्होंने चैलूसैण की मातृशक्ति से आह्वान किया कि हम एक चैलूसैण से सैकड़ों चैलूसैण बनाने का संकल्प आज यहां से लेकर जाएंगे।

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख महेंद्र सिंह राणा, कार्यक्रम अध्यक्ष रेणु उनियाल, उपनिदेशक कृषि परमा राम, उपजिलाधिकारी शालिनी मौर्य, रवि सैनी, शोभा नैथानी और चंद्र मोहन आदि लोग उपस्थित रहे ।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top